Home शिक्षा आत्मानंद स्कूल में शिक्षक भर्ती : भर्ती की 232 पोस्ट के लिए...

आत्मानंद स्कूल में शिक्षक भर्ती : भर्ती की 232 पोस्ट के लिए आये हैं,4हजार से भी ज्यादा फार्म…

93
0

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 232 पदों पर व्याख्याता, सहायक शिक्षक, शिक्षक समेत अन्य की संविदा भर्ती होगी। इसके लिए 4 हजार से अधिक फार्म मिल चुके हैं। 27 जुलाई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 8 हजार से अधिक आवेदन आने का अनुमान है।

राजधानी के 14 इंग्लिश स्कूलों के लिए यह भर्ती हो रही है। अफसरों का कहना है कि आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के कुछ दिनों के बाद ही फार्म की जांच होगी। इसके बाद फिर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। संभावना है कि अगस्त में भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

रायपुर में 14 सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में भर्ती हो रही है। इनमें 12 नए स्कूल हैं, जो कुछ दिन पहले शुरू हुए हैं। जबकि दो पुराने स्कूल हैं। यहां भी कुछ पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। जानकारी के मुताबिक इस बार आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होने का अवसर नहीं दिया जाएगा।

एक पद के लिए 20 अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए चिंहाकित किए जाएंगे। यानी 232 पदों के लिए 4640 परीक्षा देंगे। अफसरों का कहना है कि जितने भी फार्म मिलेंगे उनकी जांच की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता के आधार पर लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके अनुसार एक पोस्ट के लिए 20 अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसी तरह लिखित परीक्षा में मिले नंबरों इंटरव्यू के लिए लिस्ट तैयार की जाएगी। एक पद के लिए 5 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फिर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी।

12 इंग्लिश स्कूलों में प्रवेश के लिए लॉटरी 31 से पहले
रायपुर में 12 नए इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किए गए हैं। इनमें कक्षा पहली से बारहवीं में दाखिले के लिए पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। अब प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। संभावना है कि 31 जुलाई से पहले लॉटरी हो जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। प्रत्येक इंग्लिश स्कूल में 720 सीटें हैं। इस तरह से 12 नए इंग्लिश स्कूलों में 8640 सीटों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। जानकारी के मुताबिक कक्षा पहली में प्रवेश के लिए सबसे ज्यादा फार्म मिले हैं।

187 पदों पर प्रतिनियुक्ति होगी
सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में संविदा भर्ती के अलावा प्रतिनियुक्ति भी हो रही है। कुल 187 पदों पर प्रतिनियुक्ति होगी। इसके लिए भी आवेदन मंगाए जा रहे हैंं। रायपुर में प्रतिनियुक्ति व संविदा भर्ती के तहत विभिन्न स्कूलों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इनके नाम इस प्रकार हैं, शासकीय शाला लालपुर, शासकीय शाला मोवा, पी.जी.उमाठे शांतिनगर, शासकीय शाला गुढियारी, निवेदिता शाला गुरुनानक चौक, पं. राम सहाय मिश्रा शाला मोहबाबाजार, शासकीय शाला सरोना, आडवानी आर्लिकन बीरगांव, शासकीय शाला सारागांव, मातृसदन मंदिर हसौद आरंग, शासकीय शाला समोदा, शासकीय हरिहर शाला गोबरा-नवापारा, अभनपुर। इसके अलावा कुरा और नेवरा-तिलदा के सरकारी इंग्लिश स्कूल भी हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here