Home छत्तीसगढ़ केदारनाथ के तर्ज पर बनेगा गणेश पंडाल, 400 गणेश विराजेंगे इस बार…

केदारनाथ के तर्ज पर बनेगा गणेश पंडाल, 400 गणेश विराजेंगे इस बार…

77
0

छत्तीसगढ़/ बस्तर जिले में इस बार गणेश चतुर्थी की तैयारी जबरदस्त धूम है। कोरोना काल के बाद इस बार बस्तर जिले में ही करीब 400 से ज्यादा सार्वजनिक जगहों पर गणपति बप्पा विराजेंगे। जगदलपुर शहर में भी जगह-जगह तैयारियां चल रही हैं। शहर की बालाजी युवा समिति 25 सालों गणेश उत्सव मना रही है। यहां केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर पंडाल बन रहा है, जो आकषर्ण का केंद्र होगा। इस बार भी ईको फ्रेंडली की मूर्तियां बन रही हैं।


बता दे कि पिछले 2 सालों की तुलना में लाइटिंग से लेकर साज-सज्जा के सामानों के दर में भी 30 से 40 प्रतिशत काफ़ी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। फिर भी शहर से लेकर गांव तक गणेश चतुर्थी की धूम है। बाजारों में एक तरह जहां छोटी मूर्तियों की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ पहले से ही मूर्तियां बुकिंग कराई गई है। मूर्तिकार मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए जगदलपुर शहर में गोलबाजार, संजय मार्केट में भारी भीड़ भी है।



यहां होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

बालाजी युवा गणेश समिति के उपाध्यक्ष राजा तिवारी ने बताया कि, हमारी समिति पिछले 24 सालों से गणेश उत्सव मना रही है, यह 25वां साल है। जगदलपुर की पहली समिति है जो अपने 25 साल पूरा करेगी। 3 दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इनमें भजन संध्या, देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम समेत स्कूली बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। सुंदरकांड और महाभोज का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही भव्य रूप से झांकी भी निकाली जाएगी।



बस्तर में पुलिस अलर्ट

गणेश चतुर्थी, तीज जैसे त्योहारों को देखते हुए जगदलपुर में पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। चप्पे-चप्पे में जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही बाजारों में सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जा रही है। शहर की गलियों में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। बाजारों में भी जावनों को तैनात किया गया है। जिन सार्वजनिक जगहों पर गणेश जी विराजेंगे वहां के समिति सदस्यों ने पुलिस ने व्यवस्था बनाने सहयोग भी मांगा है। साथ ही बदमाश किस्म के लोगों पर भी पुलिस निगरानी रखी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here