Home शिक्षा कुमार सिंह तोप्पा को मिली जनसंचार में पीएचडी की उपाधि…

कुमार सिंह तोप्पा को मिली जनसंचार में पीएचडी की उपाधि…

304
0

रायपुर/कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के शोधार्थी कुमार सिंह तोप्पा को जनसंचार विषय में पी-एच.डी. (डाक्टरेट ऑफ फिलॉसफी) की उपाधि प्रदान की गई है। कुमार सिंह तोप्पा ने “गोंड जनजाति समाज में मीडिया अभिवृत्ति का अध्ययन’ (उत्तर बस्तर कांकेर जिले के दुर्गूकोंदल ब्लॉक के संदर्भ में )” विषय पर अपना शोध कार्य जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. शाहिद अली के निर्देशन में पूर्ण किया है ।

छत्तीसगढ़ में उत्तर बस्तर संभाग के अति संवेदनशील एवं पिछड़ा क्षेत्र ग्राम दुर्गूकोंदल निवासी कुमार सिंह तोप्पा गोंड जनजातीय समुदाय से आते हैं । श्री तोप्पा पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय और छत्तीसगढ़ के पहले ऐसे पी-एच.डी.हैं जो जनजातीय समुदाय से आते हैं। कुमार सिंह तोप्पा के पिता अन्नू राम तोप्पा खेती किसानी करते हैं। माता फगनी बाई तोप्पा गृहणी हैं। एवं पिता जी के साथ खेती किसानी में मदद करती हैं। उल्लेखनीय है कि कांकेर जिले के दुर्गूकोंदल में जनजातीय समुदाय में गोंड की अधिसंख्य आबादी है।

शोध निदेशक डॉ. शाहिद अली, कुलपति प्रो.बल्देव भाई शर्मा, कुलसचिव डॉ आनंद शंकर एवं विभाग के शिक्षकों, शोधार्थियों ने शोधार्थी कुमार सिंह तोप्पा को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here