Home अच्छी खबर जनधन में हैं अगर आपका खाता, तो मिलेगी इतने रूपये, सरकार का...

जनधन में हैं अगर आपका खाता, तो मिलेगी इतने रूपये, सरकार का है ये तगड़ा प्लान…

76
0

यदि आपने पीएम जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो फटाफट खुलवा लें. इस खाते में आपको कई फायदे मिल रहे हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों (Bank Account) की संख्या अब 41 करोड़ के पार हो गई है. इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं. अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं.

रेड्डी ने पीएम मोदी की तरफ से 75 डिजिटल बैंक‍िंग इकाइयों के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर जनगांव में मीड‍िया से बात करते हुए कहा क‍ि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को इन खातों के जरिये रकम भेजी जाती है.सरकार की तरफ से जनधन खाताधारकों के अकाउंट में योजनाओं से जुड़ा पैसा सीधा ट्रांसफर क‍िया जाता है. इस बारे में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया क‍ि ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ (PM Jan Dhan Yojana) के तहत खोले गए बैंक खातों के जरिये अब तक 25 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं.

रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 75 डिजिटल बैंक‍िंग इकाइयों के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर जनगांव में मीड‍िया से बात करते हुए कहा क‍ि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को इन खातों के जरिये रकम भेजी जाती है. इन 50 करोड़ जन-धन खातों में से आधे महिलाओं के हैं.

गरीबों के जन-धन बैंक खातों में 1.75 लाख करोड़ रुपये :
उन्होंने कहा, ‘जन-धन खाते खोलते समय लोग सवाल उठा रहे थे कि क्या हमारे देश में इसकी आवश्यकता है? आज हमने जन-धन खातों के माध्यम से गरीब लोगों को कल्याणकारी योजनाओं के मद में 25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. यह एक उपलब्धि है.’ रेड्डी ने कहा कि आज गरीबों के जन-धन बैंक खातों में 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं.

75 डीबीयू को राष्ट्र के लिए समर्पित किया :
इससे पहले कर्नाटक बैंक की दो डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (DBU) ने काम करना शुरू कर दिया. पीएम मोदी ने विभिन्न बैंकों के 75 डीबीयू को राष्ट्र के लिए समर्पित किया. इनमें कर्नाटक बैंक के ये दोनों डीबीयू भी शामिल हैं. डीबीयू एक प्रभावी, कागज रहित, सुरक्षित, जुड़े वातावरण में काम करेंगे जहां वे उपभोक्ताओं को स्वयं सेवा और सहायता (डिजिटल) मोड दोनों में बैंकिंग सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे.

इसके अलावा डीबीयू संबंधित जिले में वित्तीय समावेशन और डिजिटल बैंकिंग साक्षरता को भी बढ़ावा देंगे. बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और चेयरमैन एम एस महाबलेश्वर ने एक समारोह में कहा कि यह गर्व की बात है कि दो डीबीयू खोलने के लिए बैंक को चुना गया है. उन्होंने कहा कि यह एक खास सम्मान है क्योंकि बैंक अपने शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना के फायदे :
प्रधानमंत्री जनधन योजना खातों में न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है. इसमें जमा राशि पर ब्याज, दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा, लाभार्थी की मौत होने पर 30,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए सीधी मदद मिलती है. खाताधारक को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है.

पीएम जनधन योजना की पात्रता एंव दस्तावेज :
भारत के स्थायी निवासी को योजना का लाभ दिया जायेगा.
खाता खुलवाने के लिए लाभार्थी का किसी भी बैंक में कोई बचत खाता नहीं होना चाहिए.
10 वर्ष के उम्र के बच्चे भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.
आवेदक का आधार कार्ड.
पैन कार्ड.
वोटर आईडी कार्ड.
आवेदक की पासपोर्ट साइज 2 फोटो.
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर .
पीएम जन धन योजना अकाउंट कैसे खुलवायें :
जैसे कि आपका नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड, व्यवसाय, वार्षिक आय, निर्भरता की संख्या, पहले से यदि आपके परिवार के किसी सदस्य का बैंक में खाता हैं तो उसकी जानकारी आदि. इसके बाद आप इसके साथ सबही दस्तावेजों की एक कॉपी को स्टैच करें. फिर इसे उसी बैंक में ही जमा कर दें. इस तरह से आपका जन धन बैंक खाता खुल जायेगा. (PM Jan Dhan Account)

पीएम जनधन ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:
सबसे पहले आपको जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपकी स्क्रीन में होम पेज ओपन हो जायेगा.
होम पेज ओपन हो जाने के बाद आपको खाता खोलने का फॉर्म हिन्दी /खाता खोलने का फॉर्म अंग्रेजी का ऑप्शन दिखाई देगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here