Home छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के पास राजिम जिला की मांग जोर-शोर से उठाऊंगा :अमितेश शुक्ल

मुख्यमंत्री के पास राजिम जिला की मांग जोर-शोर से उठाऊंगा :अमितेश शुक्ल

152
0

राजिम 7 नवंबर। जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू की अगुवाई में राजिम जिला निर्माण के लिए सभी दल के नेतागण, अधिवक्ता संघ, व्यापारी संघ, किसान, मजदूर,कलाकार, कवि साहित्यकार तथा क्षेत्र के सैकड़ों लोग सभी एक मंच पर दिखे। रविवार को शहर के रेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में उपस्थित लोगों ने राजिम को जिला बनाने के लिए आवाज बुलंद की और शीघ्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास मांग करने की बात रखी। बैठक में उपस्थित प्रदेश के प्रथम पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा विधायक अमितेश शुक्ल ने कहा कि यहां से छुटपन से मेरा लगाव रहा है। अपनी दादी के साथ मेला देखने के लिए बैलगाड़ी में आना-जाना करते थे। किरवई मेरा घर है। वहां का वोटर हूं तो क्यों नहीं चाहूंगा कि राजिम जिला बने। वैसे तो जब गरियाबंद जिला बना तब राजिम को भी जिला बना देना था क्योंकि राजिम जिला की मांग बहुत पुरानी है। संत कवि पवन दीवान बहुत समय से प्रयास कर रहे थे। राजिम पौराणिक नगरी होने के कारण पहला अधिकार रखता है। अब सबको मिलकर प्रयास करना होगा। इसमें किसी तरह की राजनीति, दुराग्रह व भेदभाव ना करके कदम आगे बढ़ाना होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास मैं जोर शोर से राजिम को जिला बनाने की मांग उठाऊंगा। मेरा गंभीर प्रयास रहेगा इसमें कोई दो मत नहीं है। जिला बनने से क्षेत्र के लोगों को फायदा ही मिलेगा तकलीफें कम होगी। मेरा प्रयास पवन दीवान और चंदूलाल से कम नहीं रहेगा। मैं आश्वस्त करता हूं बाकी राजीवलोचन भगवान के ऊपर है। कृपा होगी तो एक सेकंड में जिला बन सकती है।
महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ने कहा कि अगर अमितेश शुक्ला कहे तो राजिम जिला के लिए चक्काजाम, धरना प्रदर्शन के लिए बैठ जाएंगे। किसी भी स्थिति में राजिम जिला बने इसके लिए हमारा सहयोग में कोई कमी नहीं रहेगा यह मेरा वादा है। जब यह तय हो गया है कि छत्तीसगढ़ में 36 जिला होना है तो फिर राजिम जिला क्यों नहीं बन सकता। सबसे बड़ी बात है कि राजिम छत्तीसगढ़ का प्रयाग है तीर्थ नगरी के आधार पर तो इसे शीघ्र जिला बन जाना चाहिए। श्री साहू ने आगे कहा कि जब हम वकालत कर रहे थे तब जीआर राणा एसडीएम थे वह पूरा सर्वे किया था उन्होंने अधिवक्ता संघ के बीच में रखा था कि राजिम अच्छा जिला बन सकता है। राजिम धार्मिक नगरी है उस हिसाब से जिला का पूरा अधिकार रखता है। राजिम जिला बने इसका समर्थन करता हूं। उन्होंने कहा कि रायपुर जिला बड़ा था। 1998 में धमतरी और महासमुंद जिला बना। छत्तीसगढ़ राज्य अलग होने के बाद गरियाबंद जिला बना। धमतरी, रायपुर और गरियाबंद जिला का सेंटर है इस पॉइंट में जिला बनाने के लिए अभनपुर, कुरूद, मगरलोड और फिंगेश्वर ब्लॉक का पूरा हिस्सा मिलाकर जिला बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला बनाने की मांग सर्वप्रथम पवन दीवान ने किया था उसके बाद लगातार क्षेत्र के लोग कर रहे हैं। रोहित साहू इसे अमलीजामा पहनाने का काम कर रहे हैं। सर्वदलीय बैठक के लिए शुभकामना देता हूं।

जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू ने कहा कि हम सब लोग जिला बनाने की मांग अपने स्तर पर कर रहे थे लेकिन एक मंच पर नहीं आ रहे थे हमने एक मंच पर लाने के उद्देश्य से सर्वदलीय बैठक आयोजित की है। आने वाले समय में शीघ्र जिला निर्माण समिति का गठन किया जाएगा। क्षेत्र के सभी वर्ग के लोग एक साथ जाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास राजिम को जिला बनाने की मांग रखेंगे। उन्होंने सभी लोगों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद भी कहा।

राजिम मंदिर भक्ति माता समिति के अध्यक्ष लाला साहू ने कहा कि हमारे पुरखों के आशीर्वाद से राजिम शीघ्र जिला बनेगा। इसके लिए हम सब को आगे आने की जरूरत है। सभी दृष्टिकोण से इनका विशेष महत्व है। उन्होंने जिला निर्माण में जोश भरने के लिए कविताएं भी सुनाई।

महिला कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पदमा दुबे ने कहा कि राजिम को पहले ही जिला बन जाना चाहिए था। राजिम विधानसभा अविभाजित मध्यप्रदेश में तीन बार मुख्यमंत्री दिए हैं। लेकिन अब हमें सक्रिय होकर मांग करना होगा। लगातार मांग होने से राजिम निश्चित रूप से जिला बनेगा।

पुजारी संघ के श्रवण सिंह ठाकुर, नवापारा के भाजपा नेता किशोर देवांगन, व्यापारी संघ के अजय साहू, अधिवक्ता संघ से हिमांशु दुबे, कांग्रेस के सुनील तिवारी, मनीष दुबे, जनपद पंचायत फिंगेश्वर के उपाध्यक्ष योगेश साहू, जनपद सदस्य होरी लाल साहू, झाड़ू राम साहू, मुन्ना सोनकर, किसान गोपचंद बनर्जी, पार्षद महेश यादव इत्यादि ने अपनी बात रखी । जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, जिला पंचायत सदस्य मधुबाला रात्रे,फिंगेश्वर नगर पंचायत अध्यक्ष जगदीश यदु, कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष वैशाखू राम साहू, फिंगेश्वर के पूर्व सरपंच दुजलाल बंजारे, साहित्यकार संतोष कुमार सोनकर मंडल, जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष योगेश साहू, जनपद सदस्य होरी लाल साहू,डॉ महेंद्र साहू, दिव्यांग संघ के जिला अध्यक्ष जागेश्वर साहू, गणेश साहू, भीखम सोनकर,टीकम साहू त्रिलोक यदु, पार्षदगण, पत्रकार, नगरवासी तथा क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

अमितेश ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर किया राजिम को जिला बनाने की मांग

विधायक अमितेश शुक्ला अपने पत्र क्रमांक 453 में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र भेजकर राजिम नगर को जिला का दर्जा प्रदान करने की मांग किया था उन्होंने इस पत्र में कहा था कि नवीन जिला गठित करने की स्थिति में राजिम नगर को जिला मुख्यालय के रूप में स्थापित करते हुए नवीन जिला राजिम नवापारा का दर्जा प्रदान करने की कृपा करेंगे। यह आवेदन की प्रति सर्वदलीय बैठक के दौरान पत्रकारों को वितरित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here