Home छत्तीसगढ़ राशनकार्ड धारकों को बड़ा झटका, अब इन चीजों का मिलना हुआ बंद…

राशनकार्ड धारकों को बड़ा झटका, अब इन चीजों का मिलना हुआ बंद…

129
0

Ration Card Latest Update: राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। यदि आप चाहते हैं कि आपको सरकारी राशन जो बेहद सस्ते दाम पर राज्य सरकार देती है। वह जारी रहे तो जल्द से जल्द अपना वेरिफिकेशन कराना होगा। दरअसल, यूपी की योगी सरकार ने नया आदेश जारी कर दिया है। जिसके तहत अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का जल्‍द से जल्‍द वेर‍िफ‍िकेशन पूरा करना होगा। यदि वह वेरिफिकेशन में अपात्र पाए जाते हैं तो उनका राशन कार्ड तुरंत रद्द कर दिया जाएगा।

इसलिए कराना होगा वेरिफिकेशन
Ration Card Latest Update: वेर‍िफ‍िकेशन के दौरान ज‍िन लाभार्थ‍ियों का राशन कार्ड न‍िरस्‍त क‍िया जाएगा, उनके स्‍थान पर नए पात्र आवेदकों का राशन कार्ड बनाया जाएगा। इस बारे में यूपी के फूड एंड सप्‍लाई कमि‍शनर मार्कडेय शाही ने प‍िछले द‍िनों सभी ज‍िलाध‍िकार‍ियों और ज‍िला आपूर्त‍ि अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश द‍िया है। अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे का कहना है क‍ि लाभार्थ‍ियों की तरफ से दी गई व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी समय-समय पर बदलती रहती है।



अपात्रों को सूची से हटाना ही मकसद
Ration Card Latest Update: उन्‍होंने कहा क‍ि राशन कार्ड लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट में अपात्र यून‍िट शाम‍िल होने की श‍िकायत म‍िलती रहती है। इनके ल‍िए ‘नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट 2013’ के तहत अभ‍ियान चलाया जाता है। अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थ‍ियों की जगह पात्रों को राशन कार्ड जारी क‍िया जाता है। उन्‍होंने कहा इस तरह के अभ‍ियान चलाने का मकसद ही अपात्रों को लाभार्थ‍ियों की सूची से हटाना और पात्रों को मौका देना है।

समय-समय पर होता है राशन कार्ड वेर‍िफ‍िकेशन
Ration Card Latest Update: सूचना के आधार पर परिवार के सदस्यों की संख्या, आयु, निवास स्थान आदि की डिटेल को एकत्र करके डाटाबेस तैयार क‍िया जाता है। इस संबंध में कार्ड धारकों की मृत्यु या आर्थिक स्थिति बेहतर होने के आधार पर संबंध‍ित कार्ड धारक के अपात्र होने की संभावना रहती है। आपको बता दें सरकार की तरफ से समय-समय पर राशन कार्डों का वेर‍िफ‍िकेशन कराया जाता है।

प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से संसद में दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि 2017 से 2021 तक डुप्लीकेट, अपात्र और जाली 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िए गए। इस दौरान सबसे ज्‍यादा राशन कार्ड यूपी में ही करीब 1.42 करोड़ कार्ड को रद्द क‍िए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here