Home छत्तीसगढ़ Google के सीईओ सुन्दर पिचाई को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित,...

Google के सीईओ सुन्दर पिचाई को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित, कहा-भारत मेरा एक हिस्सा है…

64
0

नेशनल डेस्क। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) को सैन फ्रांसिस्को में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उन्हें व्यापार और उद्योग श्रेणी में 2022 के लिए इस सम्मान से सम्मानित किया गया है. अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पिचाई को यह पुरस्कार सौंपा।

तरणजीत सिंह संधू ने ट्विटर पर लिखा, ”सैन फ्रांसिस्को में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपकर खुशी हुई। मदुरै से माउंटेन व्यू तक की उनकी प्रेरणादायक यात्रा भारत-अमेरिका आर्थिक और तकनीकी संबंधों को मजबूत करता है। साथ ही वैश्विक नवाचार में भारतीय प्रतिभा के योगदान की पुष्टि करता है।”

पुरस्कार प्राप्त करने पर पिचाई ने कहा कि ”भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। मैं सौभाग्यशाली था कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को पोषित किया। माता-पिता ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत त्याग किया कि मुझे अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर मिले।”

पिचाई ने कहा, “मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का बहुत आभारी हूं। मुझे भारत द्वारा इस तरह से सम्मानित किया जाना अविश्वसनीय रूप से सार्थक है।

उन्होंने कहा, “हमने हाल ही में घोषणा की थी कि हम भारत के डिजिटल भविष्य में 10 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करेंगे। लोगों के लिए अधिक किफायती इंटरनेट एक्सेस को सक्षम करने के लिए काम करेंगे। भारत की अनूठी जरूरतों के लिए उत्पादों का निर्माण करेंगे। उनके डिजिटल परिवर्तन में सभी आकारों के व्यवसायों की मदद करेंगे और बड़े सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए एआई का उपयोग करेंगे।”

पिचाई ने कहा, “मैं Google और भारत के बीच साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के लाभों को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here