Home ELECTION भानुप्रतापपूर उपचुनाव में सावित्री मंडावी सबसे आगे, वही ब्रम्हानंद सबसे पीछे…

भानुप्रतापपूर उपचुनाव में सावित्री मंडावी सबसे आगे, वही ब्रम्हानंद सबसे पीछे…

112
0

कांकेर। भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए शुरू हुए मतदान के लगातार तीन चरणों में कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने बाजी मार ली है। सावित्री ने पहले चरण में 1907 वोटों की बढ़त ले ली है। 1196 वोट लेकर सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी अकबर राम कोर्राम दूसरे और 1490 वोटों के साथ ब्रह्मानंद नेता तीसरे स्थान पर हैं। फिलहाल दुर्गकोंदल ब्लॉक की गिनती चल रही है। दूसरे राउंड में कोर्राम ने ब्रह्मानंद को काफी पीछे छोड़ दिया है। कोर्राम को दूसरे राउंड में 2143 वोट मिले हैं, जबकि ब्रह्मानंद को 1488 वोट मिले हैं। हालांकि सावित्री मंडावी के वोट कम हुए हैं। दूसरे राउंड में सावित्री को 2415 वोट ही मिले हैं। तीसरे राउंड में सावित्री को 3780, ब्रह्मानंद को 1381 और कोर्राम को 1657 वोट मिले हैं। चौथे चरण के वोट मिलाकर सावित्री 6683 वोटों से आगे हो चुकी हैं।

छत्तीसगढ़ में पिछले चार सालों में यह पांचवां उपचुनाव है। विधानसभा के डिप्टी स्पीकर स्व. मनोज मंडावी के निधन के बाद इस सीट पर 5 दिसंबर को मतदान हुआ था। पिछले चार चुनावों में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। इस बार भी कांग्रेस भानुप्रतापपुर सीट पर जीत के लिए आश्वस्त है। हालांकि सर्व आदिवासी समाज की ओर से अपना प्रत्याशी खड़ा करने के बाद भाजपा की ओर से भी जीत के दावे किए जा रहे हैं। सर्व आदिवासी समाज की ओर से रिटायर्ड आईपीएस अकबर राम कोर्राम को अधिकृत करने के बाद मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। इस लड़ाई में ओबीसी वोट बैंक की मदद से भाजपा के ब्रह्मानंद नेताम की जीत के दावे किए जा रहे हैं। हालांकि पहले चरण में 1907 वोटों की बढ़त लेकर सावित्री ने बाकी दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि विधानसभा के डिप्टी स्पीकर मनोज मंडावी का इस साल 16 अक्टूबर को निधन हो गया। इसके बाद उपचुनाव में कांग्रेस ने उनकी पत्नी सावित्री मंडावी को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम को फिर से आजमाया है। हालांकि कांग्रेस ने झारखंड के टेल्को थाने में दर्ज पॉक्सो के मामले का खुलासा कर ब्रह्मानंद के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी थी। वहीं, आरक्षण में कटौती के बाद नाराज सर्व आदिवासी समाज ने भी अपनी ओर से प्रत्याशी खड़ा कर दिया। समाज की ओर से गांव-गांव में समाज की ओर से अधिकृत प्रत्याशी कोर्राम को वोट देने के लिए शपथ दिलाई गई है।

दूसरा राउंड

सावित्री मंडावी – 2415

अकबर राम कोर्राम – 2143

ब्रह्मानंद नेताम – 1488

तीसरा राउंड

सावित्री मंडावी – 3780

अकबर राम कोर्राम – 1657

ब्रह्मानंद नेताम – 1381

चौथा राउंड

सावित्री मंडावी – 3732

अकबर राम कोर्राम – 1635

ब्रह्मानंद नेताम – 1325

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here