Home ब्रेकिंग न्यूज़ अगर आपके पास भी है 500 के नोट तो जान ले…सरकार ने...

अगर आपके पास भी है 500 के नोट तो जान ले…सरकार ने जारी किया गाइडलाइन…

85
0

500 Note Update : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है और इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 500 रुपये के नोट नकली हैं जिन पर आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) के हस्ताक्षर के बजाय गांधीजी के पास हरी पट्टी है. हालांकि, यह एक झूठा दावा है क्योंकि RBI का कहना है कि दोनों प्रकार के करेंसी नोट वैध हैं. सरकार के आधिकारिक फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने लोगों को सोशल मीडिया पर चल रही फेक न्यूज से सावधान किया. इसने एक ट्वीट में कहा कि आरबीआई (RBI) के मुताबिक, गांधीजी के पास या आरबीआई के हस्ताक्षर के पास हरे रंग की पट्टी वाले सभी नोट मान्य हैं.

क्या कहता है आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 500 रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं. नोट के पिछले हिस्से पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए “लाल किले” का चित्र भी है. जबकि नोट का बेस कलर स्टोन ग्रे है, इसमें अन्य डिजाइन और जियोमैट्रिक पैटर्न भी हैं, जो दोनों ओर और पीछे ओवरआल कलर स्कीम के साथ अलाइन हैं.

ऐसे करे 500 रुपये के नकली नोटों की पहचान

आरबीआई के अनुसार ऑरिजिनल 500 रुपये के नोटों की कुछ विशेषताएं निम्नलिखित हैं. 500 रुपये का एक करेंसी नोट जिसमें निम्नलिखित में से कोई भी विशेषता न हो, नकली होगा. इसलिए, आप आसानी से 500 रुपये के नकली नोट की पहचान कर सकते हैं कि उसमें निम्नलिखित विशेषताएं हैं या नहीं।

साइज : ऑरिजिनल 500 रुपये के नोट का ऑफिशियल साइज 66 मिमी x 150 मिमी है.

विशेषताएं-

मूल्यवर्ग अंक 500 के साथ रजिस्टर के माध्यम से देखें
मूल्यवर्ग अंक 500 के साथ अव्यक्त छवि
देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 500.
केंद्र में महात्मा गांधी का चित्र.
सूक्ष्म अक्षर ‘भारत’ और ‘इंडिया’
भारत’ और ‘RBI’ शिलालेखों के साथ कलर शिफ्ट विंडो वाली सिक्योरिटी थ्रेट. नोट को झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है.
गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर RBI का प्रतीक.
महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (500) वॉटरमार्क
ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर बढ़ते हुए फॉन्ट में अंकों वाला नंबर पैनल
नीचे दाईं ओर रंग बदलने वाली स्याही (हरे से नीले) में रुपये के चिह्न (500) के साथ मूल्यवर्ग का अंक
दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक
नेत्रहीनों के लिए फीचर्स

महात्मा गांधी चित्र की इंटैग्लियो या उभरी हुई छपाई (4) आशिका स्तंभ प्रतीक (11) माइक्रोटेक्स्ट के साथ परिपत्र पहचान चिह्न 500 दाईं ओर, बाईं और दाईं दोनों तरफ पांच कोणीय ब्लीड लाइनें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here