Home छत्तीसगढ़ मोबाइल और पारिवारिक वातावरण हैं बाल अपराध के कारण-श्याम

मोबाइल और पारिवारिक वातावरण हैं बाल अपराध के कारण-श्याम

182
0



नवापारा । वर्तमान में तेजी से बढ़ रहे बाल अपराध का प्रमुख कारण मोबाईल और पारिवारिक वातावरण होते हैं इसलिए आवश्यकतानुसार ही इनका उपयोग करें। उक्त बातें नवापारा थाना के टीआई सत्येंद्र सिंह श्याम ने हरिहर रासेयो के शिविर में कही। इसी कड़ी में स्वास्थ्य पर प्रकाश डालते हुए नवापारा शासकीय स्वास्थ्य सामुदायिक केंद्र के डॉ. तेजेंद्र साहू ने कहा कि स्वयं भी और अपने आस – पास के वातावरण को आप जितना स्वच्छ रखेंगे उतना ही आप स्वस्थ्य रहेंगे। इस तरह की विभिन्न विषयों पर जानकारी हरिहर के रासेयो शिविर में आने वाले प्रबुद्धजनों द्वारा छात्रों तथा वहा के ग्रामवासियों को दी जा रही है।

नगर के शासकीय हरिहर शाला के राष्ट्रीय सेवा योजना (रासेयो) ईकाई द्वारा फिंगेश्वर ब्लॉक के ग्राम सेमहरतारा में सात दिवसीय आवासीय शिविर का आयोजन शाला के एनएसएस प्रभारी व्याख्याता महेशराम नेताम के नेतृत्व में किया जा रहा है। जहां पर छात्रों को विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण देने लगातार विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जा रहा है। जिनके माध्यम से छात्र तथा वहा के ग्राम वासी लाभनाविंत हो रहे हैं।


इसी कड़ी में नगर के शासकीय चिकित्सक डॉ. तेजेंद्र साहू शिविर में अपनी टीम के साथ पहुंचे। डॉ. साहू द्वारा जहा छात्रों को स्वस्थ्य रहने के टिप्स दिए गए, बीमारियों के प्राथमिक उपचार की जानकारी दी गई इसके साथ ही मौजूद ग्राम वासियों का स्वास्थ्य परीक्षण में निशुल्क किया गया जिसमे 50 से 60ग्रामवासी ने स्वास्थ्य जांच करवाया।
इसी कड़ी में नवापारा थाने के टीआई सत्येंद्र सिंह श्याम से वर्तमान में तेजी से बढ़ रहे बाल अपराध पर चिंता व्यक्त की साथ ही इसके बढ़ने के कारण पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान में मोबाइल का दुरुपयोग, पारिवारिक तनाव, शिक्षा के प्रति उदासीनता को प्रमुख कारण बताया। साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों, किसी भी घटना के घटित होने पर डायल 112 से संपर्क करने की जानकारी दी। इस अवसर पर शाला के एनसीसी प्रभारी तोषराम ध्रुव द्वारा अनुशासन के महत्व पर प्रकाश डाला।
शिविर में सेवानिवृत्त शिक्षक श्री सोम, शाला की वरिष्ठ व्याख्याता एफके दानी, पीटीआई शिवनंदन देवांगन, बीएल अवसरिया, सुषमा यादव द्वारा भी छात्रों को मार्गदर्शन दिया गया।
सेमहरतरा ग्राम में चल रहे इस शिविर को ग्राम के सरपंच सुंदर साहु सहित वहा के वरिष्ठजनों तथा ग्राम वासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिसके लिए शाला की प्राचार्य संध्या शर्मा तथा शिविर के प्रभारी महेश राम नेताम द्वारा सरपंच श्री साहू तथा ग्राम वासियों को आभार एवम धन्यवाद दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here