Home other छत्तीसगढ़ में आज से विधानसभा बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण से...

छत्तीसगढ़ में आज से विधानसभा बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण से होगी शुरुआत…

77
0

रायपुर। आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र (CG Budget 2023-24) शुरु होगा। राज्यपाल हरिचंदन के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इस दौरान कुल 14 बैठकें होंगी। सीएम भूपेश बघेल 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। दोपहर साढ़े बारह बजे बजट सदन के पटल पर रखा जाएगा। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, बजट सत्र एक मार्च से 24 मार्च तक चलेगा। वित्तीय वर्ष के कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य होंगे।


वहीं इस बार होली की वजह से 7 मार्च से 12 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलेगी। एक मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण और कृतज्ञता प्रस्ताव पर चर्चा होगी। वित्त्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार छह मार्च को मुख्यमंत्री और वित्त्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। चुनावी साल होने से नई सौगातों के साथ मुख्यमंत्री बघेल आखिरी बजट पेश करेंगे।



विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बताया कि सत्र के दौरान दर्शक दीर्घा खुली रहेगी। कोरोना काल के बाद पहली बार दर्शक सीधे सदन की कार्यवाही देख सकेंगे। बजट सत्र के लिए अभी तक दो संशोधनों के साथ अब तक 1730 प्रश्न आए हैं। इनमें 889 तारांकित और 841 अतारंकित प्रश्न पूछे गए हैं। 98.3 प्रतिशत (1696) प्रश्न ऑन लाइन पूछे गए हैं। वहीं 57 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के साथ 23 शून्यकाल के प्रश्न उठाए जाएंगे। विधानसभा एंड्रॉयड एप बनाया गया है। इसे कल यानी 1 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही प्रश्नोत्तरी, सभा की असंशोधित कार्यवाही और नियमों की जानकारी भी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here