Home छत्तीसगढ़ 15 नहीं अब प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, जाने...

15 नहीं अब प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, जाने अब प्रति क्विंटल किसानों को कितनी राशि मिलेगी, पढ़े पूरी ख़बर

402
0

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के अन्नदाताओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्विटर के माध्यम से घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार अब प्रति क्विंटल 15 नहीं बल्कि 20 क्विंटल धान खरीदेगी। छत्तीसगढ़ सरकार अब तक प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान किसानों से खरीदती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस घोषणा को आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि छत्तीसगढ़ में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं और इस बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनावी एक्शन मोड में हैं। ज्ञात हो कि इस बार के बजट में मुख्यमंत्री ने बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता, वही लाखों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बजट में राशि आवंटित किया है।

2800 तक हो सकता है प्रति एकड़ धान का समर्थन मूल्य: छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रति एकड़ धान का समर्थन मूल्य इनपुट सब्सिडी के साथ ₹ 2500 है। आपको बता दें कि सरकार इस बार चुनाव में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती जिसके चलते प्रति एकड़ धान खरीदी की मात्रा में तो वृद्धि की गई है जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में धान का समर्थन मूल्य 2800 रुपए तक की घोषणा की जा सकती है। छत्तीसगढ़ की जनसंख्या की 80% आबादी कृषि पर निर्भर है आपको बता दें कि इस बार प्रदेश सरकार के द्वारा 107.53 लाख मिट्रिक टन धान की खरीदी की गई है।

क्या भाजपा भी कर सकती है बड़ी घोषणा: आपको बता दें कि पिछले बार कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र वर्तमान में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के द्वारा तैयार किया गया था। इस बार भाजपा अपने चुनावी पत्र में किन घोषणाओं को प्रमुखता से स्थान देता है या देखने योग्य होगा क्योंकि ओल्ड पेंशन स्कीम एवं धान का बढ़ा हुआ समर्थन मूल्य भाजपा के लिए चिंता का विषय है क्योंकि वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा ऐसी घोषणाओं से बचा जा रहा है जो राज्य की अर्थव्यवस्था को घाटे की ओर ले जाए। हिमाचल में भी ओल्ड पेंशन स्कीम की घोषणा भारतीय जनता पार्टी के द्वारा नहीं की गई थी लेकिन कांग्रेस ने इसे घोषणा पत्र में मुख्य स्थान दिया था और वहां पर कांग्रेश को बड़ी जीत हासिल हुई। फिलहाल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का पारा तेजी से गर्म होता जा रहा है और चुनाव में लगभग पांच महीनों का समय बचा हुआ है। इतना होगा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के द्वारा किस प्रकार से घोषणा पत्र तैयार किया जाता है और किन बिंदुओं को प्रमुख स्थान दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here