Home छत्तीसगढ़ नवापारा सोशल ग्रुप द्वारा किया गया रक्तदान शिविर का आयोजन, लोगों ने...

नवापारा सोशल ग्रुप द्वारा किया गया रक्तदान शिविर का आयोजन, लोगों ने बढ़ चढ़कर किया रक्तदान…

104
0


नवापारा राजिम । नवापारा सोशल ग्रुप नवापारा द्वारा शिवनाथ ब्लड बैंक के सहयोग से पूज्य सिंध पंचायत भवन में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। 17सितम्बर शनिवार को पूज्य सिंध पंचायत भवन में आयोजित शिविर के दौरान 157 रक्‍तदाताओं की जांच की। रक्त जांच के बाद 135 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। यह शिविर प्रातः 10 बजे से शाम 7 बजे तक अनवरत् जारी रहा । सभी रक्‍तदान वीरों को प्रमाण पत्र एवं उपहार वितरित किया गया ।


शिवनाथ ब्लड बैंक के प्रमुख राजेश तिवारी ने कहा कि रक्त ऐसी चीज है जिसको किसी फैक्ट्री में नहीं बनाया जा सकता। यह सिर्फ मानव शरीर में ही निर्मित होता है। मानव सेवा के लिए हर तीन महीने में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए । रक्तदान करने से न सिर्फ दूसरों को फायदेमंद है बल्कि रक्तदान करने वाले की सेहत पर भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। ब्लड डोनेट करना पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है और यहां तक कि कई बार डॉक्टर खुद किसी मरीज को रक्तदान करने की सलाह देते हैं। हालांकि, अभी तक भी बहुत सारे लोग यह समझते हैं कि रक्तदान करने से व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती है और कमजोरी भी आ जाती है। हालांकि, अगर ब्लड डोनेट करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो शरीर जल्द ही फिर से रक्त बना लेता है और साथ ही व्यक्ति को कोई कमजोरी भी नहीं आती है। वहीं प्रवीण तिवारी ने कहा कि रक्तदान शिविर में मौजूद सभी रक्‍तदाता एक तरह से जीवनदाता भी हैं । रक्तदान का महत्व समझना सभी के लिए जरूरी है।
इस रक्‍तदान शिविर को सफल बनाने में विशेष रुप से श्री पूज्य सिंध पंचायत कमेटी का विशेष सहयोग रहा । नवापारा जैन सोशल ग्रुप का शिविर लगाने का उद्देश्य जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने के साथ ही आम लोगों में रक्तदान में जागरुकता लाना है। इस अवसर पर शिवनाथ ब्लड बैंक से राजेश तिवारी, प्रवीण तिवारी, प्रीति साहू, प्रेमलता पटेल, ललिता श्रीवास, प्रीति साहू -( जु. ) निकिता वर्मा की प्रमुख भूमिका रही । साथ ही सुनील कोचर, वीरेन्द्र बैद, सुनील पारख, कैलाश काबरा, अन्‍नू झाबक, मनीष रायसोनी, विकास बाफना, राजेन्द्र पारख, विकास सांखला, शुभम टाटिया, अंकित गोलछा, भरत बंगानी, आशीष गोलछा, नमन गोलछा, अंकुर पारख, दर्शन गोलछा, राहुल डागा, पंकज चौरड़िया, मुदित चौरड़िया, अरिहंत डागा सहित नगर के गणमान्य नागरिकों ने अपना अमूल्य सहयोग प्रदान किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here