Home अच्छी खबर डाॅ देवदास की अनूठी रचना कौशल्या जन्मभूमि छत्तीसगढ़ को भजन सम्राट अनूप...

डाॅ देवदास की अनूठी रचना कौशल्या जन्मभूमि छत्तीसगढ़ को भजन सम्राट अनूप जलोटा ने दी अपनी आवाज…

94
0


राजिम। छत्तीसगढ़ की सभ्यता ,संस्कृति और संस्कार को, मानवीय मूल्यों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर पहुंचाने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कृत प्रधानाध्यापक एवं साहित्यकार डाॅ मुन्ना लाल देवदास शिक्षा, साहित्य, भजन,गीत,और काव्य लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से सफलता दायक निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
इसी कड़ी में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भजन सम्राट अनूप जलोटा के स्वर में देवदास की एक अनूठी रचना अभी नवरात्रि के पावन अवसर पर मुम्बई में रिकार्डिंग हुई। इस भजन में प्रमुख रुप से रामायण कालीन छत्तीसगढ़ के गौरव गाथा को, छत्तीसगढ़ की बेटी कौशल्या के जीवन दर्शन को मधुर स्वर में पिरोकर अनूप जलोटा जी ने इसे अनुपम बना दिया।निश्चित ही यह अनुपम भजन भविष्य में धरोहर बनेगा। यह छत्तीसगढ़ वासियों के लिए गर्व की बात है। इसे कर्णप्रिय संगीत से सजाए हैं युवा संगीतकार जितेन्द्रीयम देवांगन।

इसी तारतम्य में यह भी बताना जरुरी है कि डाॅ देवदास द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हे कुलेश्वर महादेव क्लासिकल भक्ति गीत की रचना की जिसे टी सीरीज कंपनी ने 16 मई 2022 को रिलीज की । जिसको मात्र चार माह में यूट्यूब और फेसबुक के माध्यम से चार लाख से अधिक लोगों ने देखकर अपना प्यार और आशीर्वाद दिया।

ऐसे ही छत्तीसगढ़ के गाँधी पं सुंदर लाल शर्मा की जीवनी पर आधारित देवदास की प्रथम अनूठी रचना – छत्तीसगढ़ के सपूत बेटा पं सुंदर लाल ” को सुंदरानी विडियो वर्ल्ड ने 13 अगस्त 2022 को यूट्यूब चैनल पर रिलीज की जिसे मात्र एक माह में 3 लाख 83 हजार से अधिक लोगों ने देखकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं सुंदर लाल शर्मा के योगदान को नमन किया, सच्ची श्रद्धांजलि समर्पित की। डाॅ देवदास को इस ऐतिहासिक पहल के लिए देश प्रदेश के विभिन्न साहित्यिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं, मानस और जनमानस की लगातार बधाई एवं शुभकामनाएं मिल रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here