Home Uncategorized गंज मार्ग में हाई स्कूल के सामने अवैध कब्ज़ा हटाने उठी मांग…

गंज मार्ग में हाई स्कूल के सामने अवैध कब्ज़ा हटाने उठी मांग…

135
0



नवापारा राजिम :- स्थानीय नवापारा में सोमवार को रात्रि 9.30 बजे नगर के गंज रोड में एक हाईवा ने बाइक सवार युवक को अपनी चपेट में ले लिया. इस हादसे में युवक की मौत हो गई । घटना नवापारा थाना क्षेत्र का है। जानकारी के अनुसार नवापारा नगर के गंज रोड में हाई स्कूल के पास रात्रि 9.30 बजे रेत से भरी तेज रफ्तार हाइवा सोमवारी बाजार के रहने वाले राकेश भोई को अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में राकेश के सिर में गंभीर चोट लगी थी. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को सरकारी हास्पिटल ले गयो, जहां डाॅक्टरों ने स्थिति ज्यादा गंभीर देख रिफर कर दिया. बताया जा रहा है कि राकेश ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया था. इधर घटना को लेकर नगरवासियों में जमकर आक्रोश है. नगर के लोगों ने घटना को लेकर स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे और वहीं धरने पर बैठ गए. नगर वासियों का कहना है कि वर्तमान में रेत घाट बंद है ऐसे में रेत से भरी हाईवा चल रही है, जो अवैध परिवहन की ओर ईशारा कर रहा है. रेत माफियाओं एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध रेत परिवहन लगातार जारी है वहीं नगरवासियों ने पुलिस और नगर पालिका प्रशासन पर भी लापरवाही और उदासीनता का आरोप लगाया है. लोगों ने कहा कि सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक रेत की गाड़ियों का नगर में प्रवेश प्रतिबंधित है. इसके बावजूद लगातार रेत की गाड़ियों नगर में प्रवेश कर रही है. नवापारा शहर क्षेत्र के लिए बड़ा व्यापारिक क्षेत्र है. इसके अलावा सामने दिवाली की त्यौहार है, इसलिए अभी लोगों की भीड़ देर रात तक बनी रहती है. ऐसे में रेत भरी हाइवा चलाना इस प्रकार की घटना की आमंत्रित कर रही है। वहीं इसकी शिकायत पुलिस में करने के बाद भी पुलिस प्रशासन किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं कर रही है।



समय से पहले निकल रही थी देत्याकार हाइवा

ज्ञात हो की सोमवार को जो दुर्घटना घटी उसमे एक चीजे सामने आई जो यह थी की यह हाइवा प्रतिबंधित समय के पहले निकलते हुए तेज गति से जा रही थी, इसी दरमियान हाई स्कूल के पास भीड़ भाड़ होने के चलते युवक को अपने चपेट में ले लिया. जिसमे मृतक युवक का सिर पर गंभीर चोटे आई थी . जिसके चलते उसे रायपुर रिफऱ करने के दौरान रास्ते में उसकी मौत हो गई. इसके लिए अवैध कब्जा करने वाले दुकानदार भी कम दोषी नहीं है।



संकरा रोड और अवैध कब्ज़ा भी एक वजह

नगर के हाई स्कूल मैदान के सामने पूरे क्षेत्र में अवैध कब्ज़ा कर ठेला खोमचा लगा हुआ हैं. जिसके चलते शाम होते ही यहाँ खरीददारो की भीड़ जमा हो जाती हैं. जिससे दो पहिया वाहन, कार, साईकिल जहाँ तहां अव्यस्थित रूप से खड़ा कर देते हैं. और इससे रोड और संकरा हो जाता हैं. जिसके चलते लगातार यहाँ दुर्घटना होते रहता हैं. ऐसे में आसपास के लोगो सहित बुद्धिजीवियों ने यहाँ से अवैध कब्ज़ा को हटाकर पुरे हाई स्कूल मैदान के सामने के ठेले खोमचे को हटाने की मांग की हैं. ज्ञात हो की इससे पूर्व तत्कालीन कलेक्टर रहे उपस्थित ओपी चौधरी ने कार्यवाही करते हुए इसे पूरी तरह से कब्ज़ा मुक्त कराया था. एक बार पुनः नवापारा शहर के सभी लोगो ने ऐसे घटना की पुनरावृति न हो इसके लिए हटाने की मांग मिडिया के माध्यम से रायपुर जिला कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे से की.





क्या कहते हैं गोबरा नवापारा थाना के टीआई श्री सत्येंद्र सिंह श्याम

इस पुरे मामले में टीआई सत्येंद्र सिंह श्याम ने कहा कि ऐसी घटना की पुनरावृति ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जायेगा. कोई भी गाड़ी प्रतिबंधित समय पर शहर की सीमा पर प्रवेश ना कर सके इसके लिए सोमवारी बाजार पुल व दुलना के पास बल की तैनाती की गई हैं.



क्या कहते हैं गोबरा नवापारा नगर पालिका के सीएमओ श्री विश्वकर्मा

इस मामले में मुख्य नगर पालिका अधिकारी संतोष विश्वकर्मा ने कहाकि हाई स्कूल के पास लगे सभी अवैध कब्जो को जल्द हटाया जायेगा. साथ ही इस मार्ग में लगे दुकानों पर जहाँ तहां लापरवाही पूर्वक वाहन पार्किंग करने वालो के खिलाफ चलानी कार्यवाही किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here