Home शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग – दीवान…

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग – दीवान…

59
0


नवापारा। हरिहर शाला के होनहार छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा । उन्हे शाला में ही निशुल्क कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इसी कड़ी में शाला के व्यवसायिक के छात्रों को भी उनके हुनर को पहचान दिलाने के लिए अब नए सिरे से तैयारी की जाएगी। उक्त घोषणा हरिहर रासेयो की शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित नवापारा तहसील के नायब तहसीलदार वसुमित्र दीवान ने कही। साथ ही रासेयो के छात्रों द्वारा शिविर में पूर्ण अनुशासन,उत्साह के साथ शामिल हुए को देखते हुए श्री दीवान ने अपनी दादी स्व.चंदा दीवान की स्मृति में स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की।
हरिहर शाला के राष्ट्रीय स्वयं सेवक इकाई द्वारा ग्राम सेमहरतरा में चल रहे सात दिवसीय शिविर में छात्रों को मार्गदर्शन देने के लिए प्रतिदिन प्रबुद्धजनों का आगमन जारी है। इसी कड़ी में शिविर के 5वें दिन नवापारा के नायब तहसीलदार वसुमित्र दीवान, फिंगेश्वर ब्लॉक के विकासखंड शिक्षा अधिकारी शेखर मिश्रा, पथर्रा मिडिल स्कूल के एचएम आलोक शर्मा, हरिहर स्कूल की व्यवसायिक प्रशिक्षिका सोमा शर्मा, सोनू साहू द्वारा छात्रों, ग्रामीणों को मार्गदर्शन दिया गया।


हरिहर की व्यवसायिक प्रशिक्षिका सोमा शर्मा द्वारा करियर काउंसलिंग की क्लास के दौरान अतिथियों के समक्ष हरिहर के छात्रों के हुनर की, उनके कला-कौशल की पहचान देश विदेश में होने की जानकारी दी गई। इससे प्रभावित होकर अतिथि श्री दीवान ने ऐसे छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए स्वयं तथा अपने समकक्ष, वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से निशुल्क कोचिंग प्रारंभ करने की घोषणा की गई। इस दौरान श्री दीवान ने एक वोट की कीमत पर प्रकाश डालते हुए सभी ग्रामीणों तथा 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले छात्रों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
इस अवसर पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री मिश्रा ने छात्रों को छात्र जीवन के दौरान अनुशासित रहने तथा ऐसा कोई भी गलत कार्यों में न पड़ें जिससे उनका ,उनके परिवार तथा शिक्षक का सर झुके की बात कही। एचएम शर्मा ने छात्रों को एनएसएस शिविर की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के शिविर से छात्र हर परिस्थिति में जीवन यापन करना सीखते हैं। साथ ही ऐसे आदर्श ग्राम सेमहरतरा जहा हर परिवार शिक्षित तथा हर घर में एक शासकीय सेवक है। इसके लिए सरपंच सुंदर साहू सहित सभी ग्रामवासियों को बधाई दी। कृषि प्रशिक्षक सोनू साहू ने सरकार की महती योजना नरवा-घुरवा-बाड़ी पर प्रकाश डालते हुए उसके लाभ, कार्य करें की जानकारी दी। इस अवसर पर शिविर में छात्रों को मार्गदर्शन देने पहुंचे सभी अतिथियों का प्राचार्य संध्या शर्मा तथा शिविर प्रभारी महेशराम नेताम ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here