Home other आपकी राशि में क्या है इस वर्ष संक्रांति फल, करने होंगे कौन...

आपकी राशि में क्या है इस वर्ष संक्रांति फल, करने होंगे कौन से उपाय, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

121
0

ज्योतिष शास्त्र और खगोल शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व अत्यधिक महत्वपूर्ण माना गया है. मकर राशि का स्वामी शनि ग्रह होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि और सूर्य को शत्रु ग्रह माना गया है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य, शनि के भाव यानि मकर राशि के स्वामी के भाव में प्रवेश करता है. यह एक ऐसा शुभ समय होता है जिसमें सूर्य और शनि के बीच शत्रुता का अंत होता है. इसी कारण मकर संक्रांति का पर्व रिश्तों के महत्व को बताता है.राशि के अनुसार मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय

मेष राशि -मकर संक्रांति का पर्व सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है. इस दिन मेष राशि के जातक अपनी मनोकामनाओ को पूर्ण करने के लिए मकर संक्रांति के दिन गरीबों को तिल का दान करें. इससे जल्द ही मनोकामनाएं पूर्ण होगी.

वृषभ राशि-मकर संक्रांति का दिन वृषभ राशि के अत्यधिक शुभ है. इस दिन आपको ऊनी वस्त्रों का दान देना चाहिए.इससे यह दिन अत्यधिक लाभ प्रदान करेगा.

मिथुन राशि-मकर संक्रांति के दिन मिथुन राशि के लोगों को गरीबों को अन्न का दान करना चाहिए. इस दान को करने से मिथुन राशि के जातकों को लाभ होगा.

कर्क राशि

मकर संक्रांति के दिन कर्क राशि को जातकों को ऊनी वस्त्र, तिल और साबुन इत्यादि का दान करना चाहिए. इससे कर्क राशि के जातकों को शुभ परिणाम प्राप्त होगें.


सिंह राशि

इस दिन सिंह राशि के लोगों को तिल और कंबल का दान गरीबों को करना चाहिए. इससे सिंह राशि के जातकों की मनोकामनाएं पूर्ण होगी.


कन्या राशि

मकर संक्रांति के दिन दान करना शुभ माना जाता है. इस दिन कन्या राशि के जातकों को उड़द की दाल तिल या नए अन्न का दान करना चाहिए.


तुला राशि-इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन अपनी इच्छा और सामर्थ्य के अनुसार वस्तुएं दान करनी चाहिए. तुला राशि के लोग इस दिन तेल और रुई का दान भी कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि-मकर संक्रांति के दिन वृश्चिक राशि के लोगों को नए चावल से बनी खिचड़ी और मसूर की खिचड़ी का दान कर सकते हैं. धनु राशि-मकर संक्रांति के दिन धनु राशि के लिए लाभदायक साबित होगा. इस दिन धनु राशि जातकों को चने की दाल और खिचड़ी का दान देना चाहिए.

मकर राशि-इस राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति चाहते हैं तो मकर राशि के जातकों को ऊनी वस्त्र, कंबल और पुस्तक का दान करना चाहिए. साथ ही साथ गरीबों को नए अन्न की खिचड़ी का दान भी कर सकते हैं.


कुंभ राशि-मकर संक्रांति के दिन कुंभ राशि के जातक भाग्य को बढ़ाना चाहते हैं तो इन्हें अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार दान करना चाहिए

मीन राशि-मकर संक्रांति के दिन चने की दाल और अन्न का दान करना चाहिए. इससे पापों से मुक्ति मिलती है और साथ ही साथ लाभ प्राप्त होता है.मकर संक्रांति का सूर्य देव से क्या सम्बन्ध है?


हिन्दू धर्म में दो संक्रांति अत्यधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है. पहली मकर संक्रांति और दूसरी कर्क संक्रांति. मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. इस तरह मकर संक्रांति का संबंध सूर्य देव से होता है.मकर संक्रांति से जुड़ी कहानी

संक्रांति के दिन माना जाता है कि सूर्य देव अपने पुत्र शनि देव से भेंट करने आते हैं. सूर्य देव और शनि देव एक दूसरे से वैर रखते थे. परन्तु मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मिलने आते हैं. इसलिए मकर संक्रांति का पर्व रिश्तों को दर्शाता है.मकर संक्रांति के दिन ज्योतिष उपाय क्या हैं?

इस दिन सूर्य देव को अर्पित करने वाले जल में तिल डालना चाहिए. अगर आपकी कुंडली में सूर्य से जुड़ा हुआ कोई दोष है तो आपको जल अर्पित करते समय तांबे के सिक्के का उपयोग करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here