Home छत्तीसगढ़ Health Tips : मोटापे से है परेशान, तो घर में बने इस...

Health Tips : मोटापे से है परेशान, तो घर में बने इस पेय पदार्थ का करें सेवन, जल्द मिलेगा लाभ

57
0

राजिम। कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसके पीने से आपका वजन कम हो सकता है। इसमें से एक है मेथी का पानी, अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे तो तेजी से वजन कम हो सकता है। दरअसल, मेथी में एंटासिड होते हैं, जो शरीर में एसिड रिफ्लेक्स की तरह काम करते हैं। इसके साथ ही पेट के अल्सर से भी छुटकारा दिलाने में मेथी का पानी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं कि इस पानी के पीने से और क्या-क्या फायदे आपको मिल सकते हैं।

ऐसे बनाएं मेथी की चाय
मेथी का पानी बनाने के लिए एक चम्मच मेथी का पाउडर लें और उसमें गर्म पानी मिलाएं। इसके बाद मेथी को छना लें और ड्रिंक में नींबू मिलाएं। आप चाहे तो मेथी को रात में भीगने के लिए डाल दें और सुबह पानी में तुलसी की पत्तियों के साथ उबाल लें। पानी को छान कर रख लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं।

मेथी की चाय वजन ऐसे होगा कम
मेथी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से राहत दिलाता है। इसके अलावा मेथी का पानी पीने से पथरी की समस्या दूर होती है। आप इसका इस्तेमाल शुगर लेवल मेंटेन करने में कर सकते हैं। ये आपकी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। मेथी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल आप वजन घटाने और डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज आपको मेथी के पानी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

नोट : यह लेख सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। दैनिक छत्तीसगढ़ न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here