Home समस्या पृथ्वी के करीब आ रहा एस्टेरायड, वैज्ञानिक ने कहा-हो सकता है बड़ा...

पृथ्वी के करीब आ रहा एस्टेरायड, वैज्ञानिक ने कहा-हो सकता है बड़ा खतरा…

72
0

बता दे कि पृथ्वी के चारों ओर क्षुद्रग्रह गतिविधि हाल ही में बढ़ी है। अब, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एक चेतावनी जारी की है कि एक और क्षुद्रग्रह – लगभग एक हवाई जहाज के आकार का – पृथ्वी के रास्ते में है और आज, 28 अगस्त को अपने निकटतम दृष्टिकोण पर पहुंच जाएगा। नासा के CNEOS ने जानकारी दी कि NEO 2022 QP3 के नाम से जाना जाने वाला क्षुद्रग्रह आज ग्रह के पास से लगभग 9:55 बजे UTC, या 3:25 बजे IST से गुजरेगा।

यह एक 100 फुट चौड़ा क्षुद्रग्रह है जिसके पृथ्वी से 5.51 मिलियन किलोमीटर के करीब आने की उम्मीद है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्लैनेटरी डिफेंस कोऑर्डिनेशन ऑफिस ने क्षुद्रग्रह की निकटता के कारण इसे लाल झंडी दिखा दी है और इसे “संभावित रूप से खतरनाक वस्तु” के रूप में नामित किया है।यह चंद्रमा से दूरी का 19.5 गुना है। CNEOS ने पुष्टि की कि क्षुद्रग्रह की गति 7.93 किमी प्रति सेकंड है। यह 100 फुट व्यास वाले क्षुद्रग्रह NEO 2022 QQ4 के शनिवार को पृथ्वी से टकराने के बाद आया है। यह हमारे ग्रह से 5.93 मिलियन किलोमीटर दूर था जब इसने अपना निकटतम दृष्टिकोण बनाया।

नासा के CNEOS के अनुसार, विशाल क्षुद्रग्रह 7.23 किमी प्रति सेकंड की गति से आगे बढ़ा। क्षुद्रग्रह विशाल अंतरिक्ष चट्टानें हैं जो सूर्य की परिक्रमा करती हैं। हालांकि, ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण, वे कभी-कभी अपने पाठ्यक्रम को बदलने में सक्षम होते हैं और यहां तक ​​कि उनसे टकरा भी जाते हैं।

संभावित रूप से घातक क्षुद्रग्रहों के इस जोखिम, असीम रूप से छोटे, ने नासा को अपने डार्ट (डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण) अंतरिक्ष यान को तैनात करने के लिए प्रेरित किया है। डार्ट मिशन ग्रहों की रक्षा की दिशा में एक पहल है, जहां अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी अपने मूल पथ से इसे हटाने के लिए एक क्षुद्रग्रह के मूल में एक अंतरिक्ष यान लॉन्च करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here