Home छत्तीसगढ़ अगले पाँच दिनों तक होगी इन राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग...

अगले पाँच दिनों तक होगी इन राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

121
0

देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। कहीं धूप, कहीं बारिश तो कहीं ठंड। बदलते मौसम के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी किये गए पूर्वानुमान के अनुसार छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों के अब भी मानसून के लिए स्थितियां बनी हुई है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब उत्तर और मध्य भारत के ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई या तो हो चुकी है या फिर हो रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों और पूरे पश्चिम बंगाल से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। इसी के साथ अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

इसके साथ ही बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 18 और 19 को दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश की गतिविधियां कुछ कम जरूर होंगी, लेकिन अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

इन राज्यों में मानसून की विदाई

बता दें जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों से मॉनसून वापस जा चुका है। वहीं, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश समेत अन्य राज्यों में आने वाले दिनों में मॉनसून पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here