Home अजब-गजब दिवाली में हुआ पेट्रोल-डीज़ल के दामों में कमी, ऐसे करें चेक…

दिवाली में हुआ पेट्रोल-डीज़ल के दामों में कमी, ऐसे करें चेक…

46
0

नई दिल्‍ली। Petrol Diesel Price On Diwali : ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। वहीं बीते कुछ दिनों से कीमतों में मामूली बदलाव देखने को मिला है। इस बीच आज सुबह 6 बजे सरकारी तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। वहीं आज कई राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमतो में मामूली बदलाव हुए हैं। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ गए हैं जबकि अन्य राज्यों में कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है।

इधर ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में नजर डाले तो ब्रेंट क्रूड 1.12 डॉलर, 1. 21 फीसदी, महंगा होकर 93.50 डॉलर प्रति बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई 0.54 डॉलर 0.64 फीसदी, की बढ़त के साथ 85.05 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है यही वजह है कि कुछ-कुछ राज्यों में आज पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बावजूद इसके भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं, लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव को देखते हुए ये उम्मीद की जा रही है कि सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं। फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर है।

ऐसे में दिवाली के मौके पर महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों की राहत की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमत में स्थिरता के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी हैं।

यहां सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी रेट के अनुसार, आज नोएडा-ग्रेटर नोएडा जिले में पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे गिरावट आई और खुदरा रेट 96.64 रुपये प्रति लीटर हो गया। यहां डीजल का रेट 26 पैसे गिरकर 89.82 रुपये प्रति लीटर हो गया। इसी तरह, लखनऊ में पेट्रोल 5 पैसे गिरकर 96.62 रुपये लीटर और डीजल 5 पैसे गिरकर 89.81 रुपये लीटर बिक रहा है। बिहार की राजधानी पटना में आज पेट्रोल के खुदरा रेट 24 पैसे गिरकर 107.24 रुपये लीटर और डीजल 22 पैसे टूटकर 94.04 रुपये लीटर हो गया है।

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
Petrol-Diesel Price today : राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here