Home घटना एक युवक की आत्महत्या को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान…...

एक युवक की आत्महत्या को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान… DGP को नोटिस जारी कर मांगा जवाब…

93
0

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में अपने सामने पुलिस द्वारा पिता की पिटाई से आहत एक युवक की आत्महत्या के मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने गंभीरता से लिया है। मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए मानवाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक (DGP) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आयोग ने कहा कि मृतक के जीवन और गरिमा के अधिकार का उल्लंघन है।

पुलिस के असंवेदनशील और अमानवीय रवैया से अनमोल जीवन खो गया

एनएचआरसी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि किसी को बाइक से टक्कर मारने का यह एक मामूली मामला था लेकिन पुलिस द्वारा शक्ति के दुरुपयोग के कारण, उसने न केवल पीड़ित के पिता को अवैध रूप से गिरफ्तार कर हिरासत में लिया, बल्कि उसे बुरी तरह पीटा भी। बेटे ने अपने पिता को पुलिस द्वारा पिटते हुए देखकर अपमान सहा और शर्मिंदगी के मारे आत्महत्या कर ली। पुलिस कर्मियों के स्पष्ट असंवेदनशील और अमानवीय रवैये के कारण एक अनमोल मानव जीवन खो गया.

आयोग ने छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में जिम्मेदार पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई सहित पीड़ित परिवार को कोई राहत दी गई है या नहीं, के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है ।

NHRC ने विशेष प्रतिवेदक को भेजा बिलासपुर

इस बीच, आयोग ने छत्तीसगढ़ राज्य के लिए अपने विशेष प्रतिवेदक उमेश कुमार शर्मा को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में संबंधित पुलिस स्टेशन का दौरा करने के लिए कहा है। इसके साथ ही उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का उल्लंघन करने वाले दोषी पुलिस कर्मियों का पता लगाने के लिए कहा है। एनएचआरसी ने उनसे दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है।

ये है मामला

आपको बता दें 30 नवंबर, 2022 को पीड़ित की मोटरसाइकिल महिलाओं के एक समूह से टकरा गई थी। जिसकी उन्होंने पुलिस में शिकायत की। मामले में पुलिस उसे तलाशते हुए उसके घर पहुंच गई। लेकिन घर में उसके मौजूद नहीं होने की वजह से उसके पिता को पुलिस ने अपनी हिरासत में लेकर थाने ले आई। पिता की गिरफ्तारी की खबर सुनते ही बेटा थाने पहुंचा। जहां पुलिस हिरासत में पुलिस द्वारा उसके पिता को पीटा जा रहा था। बाद में पुलिस ने पिता और पुत्र दोनों को रात में रिहा कर दिया। पिता की पिटाई से आहत बेटे ने अगले दिन चलती ट्रेन के सामने कूद कर आत्महत्या कर ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here