Home अजब-गजब टायर के नीचे बने रबर के बारे में जानेंगे…तो आपके भी होश...

टायर के नीचे बने रबर के बारे में जानेंगे…तो आपके भी होश उड़ जायेंगे…

101
0

दिल्ली : यह सोचा है कि आखिर इनका क्या काम होता है, टायर पर मौजूद इन रबर के कांटों को वेंट स्‍पिउज (Vent Spews) के नाम से जाना जाता है. इसका मतलब होता है कि किसी चीज का बाहर की ओर निकला हुआ होना. टायरों के काम करने की क्षमता को बेहतर बनाने के लिए इन्‍हें बनाया जाता है. आसान भाषा में समझें तो गाड़ी चलने के दौरान टायर पर दबाव बनता है, इस दबाव को कम करने के लिए इसे निर्माण के दौरान बनाया जाता है.

इसे बनाने वाली कंपनियां जब टायर का निर्माण करती हैं तब रबर के इन नुकीले हिस्‍सों को टायर में इंजेक्‍ट किया जाता है. ऐसा क्‍यों किया जाता है, अब इसकी एक वजह और भी जान लीजिए. टायर के निर्माण के दौरान इनमें बुलबुले बनने का खतरा रहता है. अंदरूनी तौर पर ऐसा होने पर टायर कमजोर हो सकता है, इसलिए इन्‍हें लगाकर इसका खतरा कम किया जाता है.

रबर और मोल्ड के बीच आकर टायर की क्वालिटी को खराब कर देगी

हवा अंदर रह गई तो वह रबर और मोल्ड के बीच आकर टायर की क्वालिटी ( quality)को खराब कर देगी।अब जो टायर मोल्ड में छोटे वेंट बनाए जाते हैं, उनसे हवा बाहर आती है। हवा के साथ-साथ थोड़ी रबर भी वेंट्स में आ जाती है।यही बाद में रबर के बालों की तरह दिखते हैं। अगर आप कोई टायर खरीद रहे हैं और उनमें ये कांटे मौजूद हैं तो इसका मतलब है वो अच्‍छी क्‍वालिटी का है. इसलिए अगली बार आप ऐसा टायर खरीदते हैं तो इसका मतलब है कि ये फायदे का सौदा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here