Home स्वास्थ्य बिना दर्द के लगेगा कोरोना वैक्सीन, कीमत हुई तय, कैसे करेगा काम….

बिना दर्द के लगेगा कोरोना वैक्सीन, कीमत हुई तय, कैसे करेगा काम….

59
0

दिल्ली ;कोरोना को लेकर भारत में तैयारियां युद्ध स्तर की हो रही है । दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। हालांकि इसको लेकर घबराने की जरुरत नहीं है लेकिन सतर्कता तेज करनी होगी। देश में भी बीते रविवार को सप्ताह के अंत में कोरोना मामलों में कुछ तेजी दर्ज की है लेकिन ये कहना जल्दबाजी होगी कि भारत में कोरोना बढ़ रहा है। इसके साथ ही बता दें कि भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की प्राइस का खुलासा हो गया है। जिसकी कीमत करीबन 1000 रुपये तय की गई है।

नेजल वैक्सीन की कीमत हुई तय

price of Painless Nasal Vaccine has been fixed: इसके साथ ही बता दें कि हाल ही में सरकार द्वारा इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी। नाक के जरिए दी जाने वाली भारत बायोटेक की इंट्रानैसल कोरोना वैक्सीन INCOVACC की कीमत तय कर दी गई है। सरकारी सूत्रो के अनुसार प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 800 रुपये होगी। इसके अलावा पांच फीसदी जीएसटी भी देनी होगी। सूत्रों के अनुसार निजी अस्पतालों को एक डोज के लिए 150 रुपये का एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज लगाने की भी मंजूरी है। इस प्रकार इस वैक्सीन की एक खुराक की कीमत फिलहाल लगभग 1000 रुपये पड़ेगी।

4 हजार वॉलिंटियर्स पर ट्रायल किया गया है वैक्सीन


price of Painless Nasal Vaccine has been fixed: बता दें कि नेजल वैक्सीन को नाक के जरिए स्प्रे करके दिया जाएगा। इस नेजल वैक्सान का नाम BBV154 है। भारत बायोटेक ने इस नेजल वैक्सीन का अपने 4 हजार वॉलिंटियर्स पर ट्रायल किया है। वैक्सीन का किसी भी वॉलिंटियर्स पर कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा। ट्रायल के बाद ये साफ हो गया था कि BBV154 वैक्सीन सुरक्षित है।

हेटेरोलॉगस बूस्टर के रूप में नाक का टीका ले सकते हैं

price of Painless Nasal Vaccine has been fixed: आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड और कोवाक्सिन लिया है, वे हेटेरोलॉगस बूस्टर के रूप में नाक का टीका ले सकते हैं। इसे आज से टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया गया है और यह कोविन ऐप पर दिखाई देगा। फिलहाल ये निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा। यह वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र के लोग ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here