Home खेल विराट कोहली का 45वॉ शतक, सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे…

विराट कोहली का 45वॉ शतक, सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे…

55
0

कोहली का घरेलू मैदान पर नवंबर 2019 के बाद यह पहला शतक है। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है। कोहली का श्रीलंका के खिलाफ यह वनडे में नौवां शतक है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (आठ शतक) को पीछे छोड़ दिया।

विस्तार
भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार शतक लगाया। कोहली ने गुवाहाटी में मंगलवार (10 जनवरी) को अपने वनडे करियर का 45वां शतक लगाया। विराट ने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली का घरेलू मैदान पर नवंबर 2019 के बाद यह पहला शतक है। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है।

कोहली का श्रीलंका के खिलाफ यह वनडे में नौवां शतक है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (आठ शतक) को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, सचिन का किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। वहीं, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं।

इस मामले में की तेंदुलकर की बराबरी
इसके अलावा विराट ने घरेलू मैदान पर 20वां वनडे शतक लगाया है। घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन ने अपने 49 में से 20 शतक भारत में लगाए थे। वहीं, 29 बार विदेशी मैदान पर शतकीय पारी खेली थी। वहीं, कोहली ने 20 शतक भारत और 25 शतक विदेश में लगाए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे सफल कोहली
कोहली ने अपने वनडे करियर में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने इस पारी में ऐसा किया। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके सबसे ज्यादा 2261 रन थे। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2083 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1403 रन बनाए हैं।

विराट ने पिछले साल एशिया कप से की थी वापसी
विराट कोहली का बल्ला 2019 के अंत से 2022 के मध्य तक खामोश रहा था। इस दौरान उनके बल्ले से रन तो निकल रहे थे, लेकिन वह किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पा रहे। एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर उन्हें इस सूखे को खत्म किया। उसके बाद टी20 विश्व कप में उनका बल्ला जमकर बोला। फिर उन्होंने वनडे में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here