Home बड़ी खबर शीतलातालाब का सौंदर्यीकरण कार्य कछुए की गति से जारी, मोहल्लेवासी हुए आक्रोशित

शीतलातालाब का सौंदर्यीकरण कार्य कछुए की गति से जारी, मोहल्लेवासी हुए आक्रोशित

94
0



धार्मिक आस्था का केंद्रबिंदु होने से हो रही भारी दिक्कत, पेयजल संकट व वाटरलेवल को लेकर हो रही चिंता


चार माह से जारी हैं कार्य, स्थानीय प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों के प्रति दिखी नाराजगी

नवापारा राजिम :- नगर के एतेहासिक शीतलातालाब में तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य कछुए की गति से चल रहा है जिसे लेकर लोगो का गुस्सा अब धीरे धीरे फुट रहा है. लोग ठेकेदार के कार्य के रवैये से नाराज होने के अलावा स्थानीय प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी , पालिका अध्यक्ष व वार्ड पार्षदों को भी इसके लिए कोस रहे है. ज्ञात हो की आस्था का मुख्य केंद्र शीतला तालाब में तालाब सौंदर्यीकरण हेतु 1 करोड़ 1 लाख 98 हजार का भूमिपूजन आज से से 4 माह पूर्व क्षेत्रीय विधायक धनेन्द्र साहू के मुख्य आथित्य में संपन्न हुआ था लेकिन आज पर्यंत तक काम की गति किसी कछुए की गति से कम की नहीं है. चार माह से केवल ठेकेदार तालाब से पानी खाली करवाने, पहले से बने घेरे वाली दिवालो में प्लास्टर करने, पहले से बने पीचिंग में सीमेंट डालकर उसे बराबर ज़माने में ख़त्म कर दिया है. लिहाजा अब भीषण गर्मी आने से वार्ड के लोगो को निस्तारी करने में काफ़ी दिक्कते हो रही है. वार्ड में रहने वाले लोगो ने बतायाकि चार माह पूर्व लबालब भरे तालाब को खाली करवा दिया गया, जिसे वार्ड में विकास के नाम पर लोगो ने कुछ नहीं कहा लेकिन विकास कार्य तेजी से नहीं हो रहा है. तालाब में सफाई हेतु एक बड़ा माउंटेन मशीन लाकर रखा गया है लेकिन वह भी बस खड़ा हुआ है. वार्ड में नाहवन, काठी आदि का कार्य प्रभावित हो रहा है. माता शीतला को जल चढ़ाने की व्यवस्था नहीं हो रही है. आने वाले माह में चैत्र नवरात्री का महीना है, जिसमे घरों में ज्योत जवारा का विराजमान होता है, जिसका विसर्जन भी यहाँ होता है उसे लेकर भी चिंता सताने लगी है. वार्ड के लोगो ने स्थानीय प्रशासन के जिम्मेदार सहित जनप्रतिनिधि ठेकेदार को आड़े हाथ लेते हुए कहाकि कार्य सौंपने के बाद कार्य का गति व स्तर देखने के लिए भी नहीं आ रहे है,इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है यह भी समझ से परे है. वार्ड के नागरिकों ने स्थानीय प्रशासन से इस तालाब को जल्द से जल्द स्वरुप में लाने की मांग की है. बहरहाल देखना यह है कि इस खबर के बाद क्या स्थानीय प्रशासन इस मामले को लेकर हरकत में आती है, और इस मामले में क्या कोई ठोस कार्यवाही करते है.

क्या कहते है वार्डवासी

1. चेतन नगारची :- शीतलातालाब में विकास कार्य की सुस्त गति से हम सभी काफ़ी परेशान है, लोगो में निस्तारी को लेकर परेशानी हो रही है. यहाँ पर खुदाई व सफाई हेतु माउंटेन मशीन को तो लाया गया है लेकिन वह भी खड़ा हुआ है.


2.टहलू राम यादव :- चार माह से जारी काम में पानी को निकाल देने से मोहल्ले में वाटर लेवल गिरते जा रहा हैँ जिससे पेयजल की संकट मंडरा रही हैँ. अगर ठेकेदार महोदय को काम करना है तो सहित ढंग से करें नहीं तो इसे पहले की तरह व्यवस्थित कर दे.

3. कमल यादव :-विकास कार्य में सुस्त गति से धार्मिक आस्था का कार्य प्रभावित हो रहा है. काठी, नाहवन व शीतला माता में जल चढ़ाने का कार्य काफ़ी प्रभावित हो रहा है जो की बिलकुल अनुचित हैँ. प्रसाशन इस ओर गंभीर होकर सोचे और कार्य करें.


क्या कहते हैँ वार्ड पार्षद द्वय

इस पुरे मामले में वार्ड पार्षद इस पुरे मामले में वार्ड क्र -20 के पार्षद प्रतिनिधि व पूर्व पार्षद भूपेंद्र सोनी ने कहाकि इस विकास कार्य की गति को लेकर अध्यक्ष महोदय को अनेको बार अवगत करा चूका हैँ, मैंने अपने तरफ से तालाब की मलबे को सफाई कर बरसात पूर्व गहरीकारण कार्य को करा लेने की बात भी कही हैँ. लेकिन अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हो पाई हैँ. वार्ड क्र -21 के पार्षद अजय साहू ने कहाकि इस मामले पर अध्यक्ष और सीएमओ से चर्चा हुई हैँ, जल्द ही इस पर गति आएगी.

क्या कहते हैँ पालिकाध्यक्ष

इस पुरे मामले में पालिकध्यक्ष धनराज मध्यानी ने कहाकि तालाब के पानी को सुखाए बिना काम नहीं हो सकता था,वार्डवासियो के मांग पर ही पुरे तालाब के पानी को खाली कराया गया हैँ. हमारी नजर पूरी तरह से कार्य पर बनी हुई हैँ, यह आरोप निराधार हैँ की हम ध्यान नहीं देते हैँ. हमारा पूरा प्रयास हैँ की जल्द से जल्द इस कार्य को पूर्ण कर आम लोगो को इसे समर्पित कर दे.

क्या कहते हैँ मुख्य नगर पालिका अधिकारी

इस पुरे मामले में मुख्य नगर पालिका अधिकारी संतोष विश्वकर्मा ने कहाकि दो ठेकेदारो को तालाब सौंदर्यीकरण व खुदाई की जिम्मेदारी दी गई हैँ, मै इस मामले पर जितनी तेजी आ सके इसका भरसक प्रयास करूँगा. हमारी नजर निर्माण कार्य पर बनी हुई हैँ. मेरी प्राथमिकता रहेगी की मै तालाब सफाई और गहरीकरण का कार्य पूरा करा ले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here