Home Uncategorized मानव एकता दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा किया गया उत्साह पूर्वक रक्तदान…

मानव एकता दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा किया गया उत्साह पूर्वक रक्तदान…

76
0


नवापारा राजिम। 25 जून 2023 युग प्रवर्तक बाबा गुरूबचन सिंह जी की स्मृति में उनकी शिक्षा से निरंतर प्रेरणा लेते हुए संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मानव एकता दिवस के अवसर पर एक साथ सम्पूर्ण विश्व में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर नवापारा राजिम ब्रांच के मुखी (संयोजक) महात्मा गांधी सचदेव ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी माॅडल ब्लड बैंक से एक टीम रक्त संग्रहित करने के लिए नवापारा नगर के गंज रोड स्थित सिंधी गुरुद्वारा पहुंची ।
इस विशाल रक्तदान शिविर में महिलाओं व युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। जिसमें 74 पुरूष एंव 20 महिलाओं ने रक्तदान किया।इस प्रकार कुल 94 यूनिट रक्तदान हुआ। जिसमें पहली बार रक्तदान करने वाले पुरूष एंव महिलाओं की संख्या अधिक थी।


युग प्रवर्तक बाबा गुरूबचन सिंह जी सदैव ही समाज कल्याण के लिए निरंतर प्रयासरत रहे। उन्होने एक ओर जहां सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी भ्रमों से मुक्त किया वहीं दूसरी ओर नशा बंदी एंव सादी शादियां जैसे समाज सुधारों की नींव रखी। बाबा गुरूबचन सिंह जी ने युवाओं की ऊर्जा को नया आयाम देने के लिए उन्हे खेलों की ओर प्रेरित किया ताकि ऊर्जा को सही दिशा मिल सके एंव एक सुंदर समाज का निर्माण हो सके।
मिशन के भक्तों के लिए रक्तदान पहले से ही जनकल्याण की सेवा भाव में एक अभिन्न अंग रहा है। युगदृष्टा बाबा हरदेव सिंह जी के कथन ’रक्त नाड़ियों में बहे – नालियों में नहीं’ इस संदेश को मिशन के अनुयाइयों ने निश्चित रूप से चरितार्थ किया है। जिसे वर्तमान में सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार आगे बढ़ाया जा रहा है। रक्तदान शिविर को सफल बनाने में संत निरंकारी मिशन राजिम ब्रांच के सेवादारों का सहयोग सराहनीय रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here