Home अच्छी खबर सरकार अब देगी सबसे सस्ता सोना, शुरू होने जा रही ये स्कीम…

सरकार अब देगी सबसे सस्ता सोना, शुरू होने जा रही ये स्कीम…

96
0

गोल्ड के जरिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आपके लिए एक तोहफा लेकर आ रही है। दरअसल, चर्चित सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम एक बार फिर शुरू होने जा रही है

इस स्कीम के तहत भारतीय रिजर्व बैंक दो चरणों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी करेगा। ये योजनाएं निवेश के लिये यह दिसंबर और मार्च में खुलेंगी।

पहले चरण में कब से खुलेगा: वित्त मंत्रालय ने बयान में बताया है कि पहले चरण में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड स्कीम के जरिए 19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक दांव लगाया जा सकता है। वहीं दूसरे चरण में छह से 10 मार्च तक निवेश का मौका मिलेगा। भारत सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक ये बॉन्ड जारी करेगा।

कहां होगी बिक्री: स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री कॉमर्शियल बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, डाकघर और बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिये की जाएगी। बता दें कि स्वर्ण बॉन्ड की मियाद आठ साल होती है। इसमें पांच साल बाद ब्याज भुगतान की तिथि को समय से पहले भुनाने की सुविधा होगी। इसमें निवेशकों को छमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। अधिकतम चार किलोग्राम की खरीदारी की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here