Home other अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ जिला रायपुर ने मनाया विजय...

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ जिला रायपुर ने मनाया विजय दिवस समारोह…

40
0




रायपुर।अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ जिला रायपुर के तत्वावधान में दिनांक 17 दिसंबर 2022 को 1971 भारत पाक युद्ध विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर प्रातः 7:00 से 11:00 तक बालक एवं बालिका वर्ग के लिए निशुल्क सेना भर्ती मॉक टेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें 90 बालक एवं 35 बालिकाओं ने भाग लिया। उक्त प्रतियोगिता में प्रथम 10 बालक एवं 5 बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम की द्वितीय सत्र में दोपहर 2:00 से शाम 6:00 बजे तक श्री आशुतोष अलका अग्रवाल मंगल भवन में 1971 भारत पाक युद्ध के योद्धाओं को सम्मान, शहीद परिवार में शहीद लेफ्टिनेंट राजीव पांडे ,वीर चक्र के वीर पिता कर्नल आर पी पांडे तथा वीरमाता श्रीमती शकुंतला पांडे जी का सम्मान किया गया तथा 1971 भारत पाक युद्ध के योद्धा कर्नल जेएसएस कक्कड़ और हवलदार पीएल प्रजापति जी का सम्मान किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कर्नल जेएसएस कक्कड़ ने दीप प्रज्वलित करके किया। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में कैप्टन अनुराग तिवारी जिला सैनिक कल्याण अधिकारी रायपुर, सूबेदार वेद प्रकाश साहू, कल्याण संयोजक संचनालय सैनिक कल्याण बोर्ड रायपुर, श्री राजेश साहू जनपद सदस्य अभनपुर, विकासखंड अभनपुर खेल अधिकारी श्री बीआर साहू जी, श्री केसी मिश्रा जी सेवानिवृत्त शिक्षक, ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ के पूर्व अध्यक्ष श्री किशोरी लाल साहू जी ने किया। कार्यक्रम में निशुल्क सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अभनपुर एवं कमल विहार सेक्टर 13 के प्रशिक्षणार्थियों तथा शासकीय स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम में शासकीय हाई स्कूल गोडपारा, अभनपुर के प्राचार्य श्रीमती डॉक्टर भारती अग्रवाल जी, शासकीय स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल के प्रभारी प्राचार्य श्री पी आर तारक जी, श्रीमती श्यामा साहू सैन्य मातृशक्ति अध्यक्ष अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ एवं अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं तथा स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम का मंच संचालन श्री हेमंत साहू व्याख्याता एवं पूर्व सैनिक योगेश साहू शिक्षक ने किया। कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि अभनपुर क्षेत्र के विधायक माननीय धनेंद्र साहू जी रहे। तथा विशेष अतिथि के रूप में श्री बलविंदर गांधी जी पार्षद, उत्रसेन गहिरवारे जी पार्षद, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष श्री राधा कृष्ण टंडन जी, एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। साथ ही अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के पूर्व सैनिक एवं सैन्य मातृशक्ति उपस्थित रहे।
माननीय विधायक जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें समस्त सैनिकों का हमेशा सम्मान करना चाहिए। एक सैनिक हमेशा अपना सब कुछ न्योछावर करने को तैयार रहता है सैनिक ही है जो कि 24 घंटा निस्वार्थ सेवा करता है। और यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे क्षेत्र के पूर्व सैनिक संगठन अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ ने सक्रिय रूप से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। तथा युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने उन पूर्व सैनिकों को धन्यवाद दिया जोकि जिला एवं ब्लाक के अंतर्गत निशुल्क सैन्य प्रशिक्षण चलाते हैं। इस प्रशिक्षण के माध्यम से चयनित युवाओं को महोदय जी ने बधाई दिया। और विधायक महोदय ने आश्वस्त किया कि पूर्व सैनिकों को अपने कार्य क्षेत्र के लिए जो की आवश्यकता पड़ेगी मैं उसे पूरा करने की कोशिश करूंगा। उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र के पूर्व सैनिक अपने सेवाकाल में तो देश सेवा किया लेकिन अब देश सेवा के पश्चात समाज सेवा करते हुए क्षेत्र के युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं साथ ही यह गर्व की बात है कि इनके प्रशिक्षण से अभनपुर से 2 और कमल विहार सेक्टर 13 से 3 युवाओं का चयन वर्तमान में चल रहे अग्निवीर भर्ती में हुआ है जोकि फिजिकल और मेडिकल में पास हो गए हैं।
कर्नल जेएसएस कक्कड़ ने 1971 भारत पाक युद्ध में अहम भूमिका निभाया। उन्हें उरी सेक्टर में एक पहाड़ी पर कब्जा करने के लिए आदेश मिला। कर्नल कक्कड़ में तत्परता एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ उस पहाड़ी पर कब्जा कर लिया जिस पर कर्नल कक्कड़ के नाम से उस पहाड़ी का नाम कक्कड़ चौकी रखा गया है। उक्त कार्यक्रम में मंच संचालन के दौरान पूर्व सैनिक योगेश साहू शिक्षक ने 1971 भारत पाक युद्ध का संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने बताया कि यह युद्ध विश्व में सबसे कम दिनों तक चलने वाला युद्ध के रूप में दर्ज है। यह युद्ध मात्र 13 दिन चला और इस युद्ध के परिणाम स्वरूप 16 दिसंबर 1971 को एक नया देश उभर कर सामने आया क्योंकि आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार कार्य की समापन बेला पर अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद छत्तीसगढ़ जिला रायपुर के अध्यक्ष खेमचंद निषाद ने कार्यक्रम में उपस्थित समस्त गणमान्य नागरिकों पूर्व सैनिकों मात्र शक्तियों एवं वीर योद्धा तथा वीर माता-पिता और स्कूली छात्र छात्राओं का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here