Home अच्छी खबर नवापारा बस स्टैंड में होगा रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण, टूटेंगी कई...

नवापारा बस स्टैंड में होगा रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण, टूटेंगी कई दुकानें,राजिम स्टेशन के लिए तेजी से चल रहा ब्रॉड गेज का काम

2595
0

रायपुर/ अभनपुर राजिम रेलवे ब्रॉड गेज विस्तार का काम तेज गति से जारी है। रायपुर से लेकर बड़ी रेल लाईन बिछाने के लिए समतलीकरण किया जा रहा है। ट्रेन के बीच खेतों और गांव के जाने के लिए जगह जगह अंडर ब्रिज का काम तेजी से जारी है। अभनपुर से राजिम के बीच मानिकचौरी स्टेशन होगा। राजिम से यात्री सीधे रायपुर, भाटापारा, दुर्ग, बिलासपुर जा सकेंगे। राजिम में ब्रॉड गेज सेवा के विस्तार से राजिम पर्यटन को नया आयाम मिलेगा। राजिम सड़क के अलावा रेल लाईन से सीधे अन्य राज्यों से जुड़ जाएगा। राजिम स्टेशन में सेवा विस्तार के लिए रेलवे की टीम ने जमीन का निरीक्षण किया। निरीक्षण में आए अधिकारियों ने बताया की नवापारा बस स्टैंड के पास रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। रेलवे की जगह पर अवैध कब्जा को जल्द हटाया जाएगा। इसके लिए जल्द नोटिस अवैध कब्जा धारियों को दिया जाएगा।

1888 में शुरू हुई थी राजिम में रेल लाईन सेवा: राजिम में आजादी से पहले सन 1888 को रेल लाईन की सेवा शुरू की गई थी। लगभग 134 साल बाद नेरो गेज को ब्रॉड गेज में बदला जा रहा है। पुराने समय में राजिम से मालगाड़ी के अलावा पैसेंजर सेवा भी चालू थी।

जन प्रतिनिधियों की निष्क्रियता के चलते ब्रॉड गेज की सेवा में लगे 134 साल: स्थानीय जनप्रतिनिधियों की कमजोरी के चलते राजिम में बड़ी रेल लाईन के विस्तार के लिए 1 शताब्दी से भी अधिक का समय लग गया। राजिम विधानसभा अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का भी सीट रहा,कई मंत्री और नेता यहां से राजनीतिक प्रसिद्धि हासिल किए लेकिन राजिम में रेल सेवा के लिए सशक्त आवाज किसी ने भी नहीं उठाई। आज रेल लाईन विस्तार से राजिम क्षेत्र को बड़ा फायदा मिलेगा। मालवाहक सुविधा से व्यापार में वृद्धि होगी वहीं यात्री सेवा से राजिम पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here