Home शिक्षा स्वामी आत्मानंद स्कूल राजिम की प्रवेश प्रक्रिया 10 अप्रैल से, हिंदी और...

स्वामी आत्मानंद स्कूल राजिम की प्रवेश प्रक्रिया 10 अप्रैल से, हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में होगा प्रवेश

285
0

राजिम : छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना अंतर्गत संचालित शास. राम बिशाल पाण्डेय उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल में हिंदी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम दोनों के लिए प्रवेश हेतु 10 अप्रैल से प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु सेजेस का पोर्टल खुल जायेगा। विद्यालय के प्राचार्य संजय एक्का ने जानकारी देते हुए बताया कि हिंदी माध्यम में कक्षा 9वीं से 12वीं तक एवं अंग्रेजी माध्यम में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक रिक्त सीटों के विरुद्ध आवेदन किए जा सकते हैं। प्रवेश हेतु शासन द्वारा गाइड लाइन जारी कर दिया गया है।
1)-प्रवेश हेतु आवेदन प्रारंभ – 10 अप्रैल 2023
2)- अंतिम तिथि – 5 मई 2023।
3) लॉटरी द्वारा सीटों का आम्बटन – 5 मई से 10 मई के बीच
4)- एडमिशन की कार्रवाई – 11 मई से 15 मई के बीच।
5)- प्रवेश हेतु आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता है।
6) एक विद्यार्थी छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसी एक विद्यालय हेतु ही आवेदन कर सकेगा।
7) कोरोना महामारी के कारण पालक की मृत्यु से अनाथ हुए बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता।
8) बीपीएल परिवार के बच्चों के लिए 25% आरक्षण।
9) कक्षा 1ली में प्रवेश के लिए बच्चे की आयु 31 मई 2023 की स्थिति में 5 वर्ष से 6 वर्ष 6 माह के मध्य होनी चाहिए।
10) हिंदी मीडियम में कक्षा 9 वीं से 12 वीं एवं अंग्रेजी मीडियम में कक्षा 1 ली से 12 वीं तक के लिए प्रवेश मिलेगा।
11) कुल सीटों में 50% बालिकाओं के लिए आरक्षित ।
उल्लेखनीय है कि राम बिशाल पांडेय (हिंदी मीडियम) स्कूल पहले केवल बालकों के लिए था लेकिन अब बालिकाओं को भी प्रवेश मिलेगा। प्रवेश के समय पूर्व कक्षा की अंकसूची (कक्षा 1ली को छोड़कर), आधार कार्ड, जन्मप्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, स्थानांतरण प्रमाणपत्र, गरीबी रेखा प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), कोरोना महामारी से पालक की मृत्यु प्रमाणपत्र (यदि लागू हो) निर्धारित स्टाम्प पेपर में शपथपत्र, पास्पोर्ट आकार का नवीनतम फोटो आदि दस्तावेजों को जमा करना अनिवार्य होगा।
अंग्रेजी माध्यम में कक्षा 1 ली को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में केवल उन विद्यार्थियों को ही प्रवेश मिलेगा जो पिछली कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम स्कूल से ही पढाई किये हों। प्राचार्य संजय एक्का ने बताया कि नये सत्र के लिए मई माह में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी इसलिए 16 जून से ही पढाई प्रारंभ हो जायेगी। इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है। टाईम टेबल, सिलेबस प्लान, विभिन्न गतिविधियों की योजना आदि पूर्व में ही तैयार कर ली जायेंगी। बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ साथ उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास हो इसके लिए बच्चों को खेल कूद के साथ साथ अन्य कई गतिविधियों में शामिल होने का अवसर मिलेगा।
प्रवेश प्रक्रिया हेतु अधिक जानकारी के लिए विद्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है अथवा निम्नलिखित मोबाइल नम्बर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
हिन्दी माध्यम के लिए 93994 54325, 62607 16378
अंग्रेजी माध्यम के लिए 78694 23371, 93037 72321

*शास. राम बिशाल पाण्डेय पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजिम में मिलेगा बालिकाओं को भी प्रवेश*
स्वामी आत्मानंद विद्यालय के प्रांगण में स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 6वी, 7वीं, 8वी में इसी सत्र से बालिकाओं को भी प्रवेश मिलेगा। उल्लेखनीय है कि इस विद्यालय में अब तक केवल बालकों को ही प्रवेश मिलता था लेकिन अब इसमें बालिकाओं को भी प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रकार यह भी कोएजुकेशन हो जायेगा। इस विद्यालय में 50% सीट पर बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए विद्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर एवं विद्यालय में ही ऑफलाइन जमा किया जा सकता है। आवेदन पत्र प्राप्त कर जमा करने की अंतिम तिथि 5 मई है। आवेदन पत्र के साथ। टी सी, पिछले सत्र की अंक सूची, जाति प्रमाण आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जन्मप्रमाण, गरीबी रेखा प्रमाणपत्र, शपथ पत्र, पास्पोर्ट आकार का नवीनतम फोटो, आदि जमा करना होगा। उल्लेखनीय है कि यद्यपि यह विद्यालय स्वामी आत्मानंद योजना के अंतर्गत नहीं आता तब भी स्वामी आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य के क्षेत्राधिकार में आने के कारण अनुशासन, अध्ययन, एवं विभिन्न गतिविधियों का लाभ इन बच्चों अवश्य ‌मिलेगा। विद्यालय में प्रवेश के लिए जानकारी के लिए विद्यालय में सीधे सम्पर्क कर अथवा निम्न लिखित मोबाइल नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता है।
76940 60685,
93407 75890

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here