Home स्वास्थ्य छत्तीसगढ़ में कैंसर मरीजों की होगी निःशुल्क जांच, यहा लगेगा शिविर…

छत्तीसगढ़ में कैंसर मरीजों की होगी निःशुल्क जांच, यहा लगेगा शिविर…

42
0

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव शहर में 31 जनवरी मंगलवार को कैंसर मरीजाें के लिए स्क्रीनिंग कैम्प लगाया जा रहा है। ये कैम्प रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय क्षेत्रीय कैंसर संस्थान की ओर से लगेगा। कैम्प शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय राजनांदगांव में लगेगा। यहां लोग फ्री में कैंसर की जांच और एक्सपर्ट्स से गाइडेंस ले पाएंगे।क्षेत्रीय कैंसर संस्थान 4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस पर कई तरह के आयोजन कर रहा है। 31 जनवरी से इसकी शुरुआत राजनांदगांव से की जा रही है। इसके बाद 1 और 2 फरवरी को क्षेत्रीय कैंसर संस्थान रायपुर में निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में विशेषज्ञों की ओर से कैंसर की निशुल्क जांच, पैप स्मीयर जांच, सोनोग्राफी और मैमोग्राफी, आवश्यकतानुसार रक्त एवं अन्य जांच के साथ कैंसर रोग से सम्बन्धित व्यवस्था रहेगी।

ये एक्सपर्ट करेंगे जांच
निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक के रूप में संचालक, क्षेत्रीय कैंसर संस्थान डाॅ. विवेक चौधरी, कैंसर सर्जन डाॅ. आशुतोष गुप्ता, डाॅ. मंजुला बेक, डाॅ. प्रदीप चंद्राकर, डाॅ. राजीव रतन जैन, डाॅ. राहुल स्वरूप सिंह, डाॅ. दिव्या फ्रांसिस रक्से, डाॅ. अखिलेश साहू, डाॅ.उमेश देवांगन, डाॅ. गुंजन अग्रवाल, डाॅ. शान्तनु तिवारी, डाॅ. चैतन्या साहू, डाॅ. आलोक देवांगन, डाॅ. प्रीति राउत, डाॅ. अनुशील अंचल वासनिक, डाॅ. निकेता जाम्बूलकर, डाॅ. सानिया तनेजा एवं डाॅ. अवधेश भारत उपस्थित रहेंगे।

मैराथन भी होगी आयोजित
कैंसर को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 4 फरवरी को रायपुर में मैराथन दौड़ भी होगी। इसमें चिकित्सा महाविद्यालय के छात्र और कर्मचारी हिस्सा लेंगे। सुबह 6.30 बजे से तेलीबांधा तालाब से ये दौड़ शुरू होगी। इसे कैनाथन 2023 नाम दिया गया है।

जानिए कैंसर के बारे में
ब्लड कैंसर
-सबसे अधिक फैलनेवाले कैंसर में ब्लड कैंसर का नाम भी प्रमुखता से शामिल है। इस बीमारी में इंसान के शरीर की ब्लड सेल्स में कैंसर पनपने लगता है। इसके चलते शरीर में खून की कमी होना और इसका तेजी से पूरे शरीर में फैलना शुरू हो जाता है।

स्किन कैंसर
-स्किन कैंसर के केस भी काफी तेजी से सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कैंसर लंबे समय तक बहुत अधिक तेज धूप में रहने, सही डायट ना लेने और फिजिकल ऐक्टिविटी ना करने जैसे स्थितियों में पनपता है। यह कैंसर हर आयुवर्ग के इंसान को अपनी चपेट में लेता है।

ब्रेस्ट कैंसर
-ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर महिलाओं में होता है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि पुरुष इस बीमारी का शिकार नहीं होते हैं। स्तन कैंसर पुरुषों को भी अपना शिकार बनाता है। इस कैंसर के दौरान महिलाओं के स्तन में शुरुआती तौर पर एक गांठ जैसी महसूस होती है, जो धीरे-धीरे फैलने लगती है और घातक स्थिति में पहुंच जाती है। इससे बचने कि लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपना ब्रेस्ट चेकअप कराते रहें।

सर्वाइकल कैंसर
-ब्रेस्ट कैंसर के बाद महिलाओं में तेजी से होनेवाला कैंसर माना जा रहा है सर्वाइकल कैंसर। महिलाएं वैसे भी अपनी सेहत को लेकर कुछ लापरवाह होती हैं। जिस कारण इस कैंसर को ग्रोथ करने का पूरा अवसर मिलता है और यह जानलेवा स्थिति में पहुंच जाता है। सर्वाइकल कैंसर में महिला के गर्भाशय की कोशिकाओं में अनियमित वृद्धि होने लगते है, जो धीरे-धीरे कैंसर का रूप ले लेती है।

ब्रेन कैंसर
-आप नाम से समझ सकते हैं कि यह कैंसर व्यक्ति के दिमागी हिस्से में पनपता है। ब्रेन कैंसर को ब्रेन ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थिति में ब्रेन में एक ट्यूमर बन जाता है, जो धीरे-धीरे फैलने लगता है और इंसान के पूरे शरीर को अपनी गिरफ्त में ले लेता है।

बोन कैंसर
-कैंसर का एक प्रकार है बोन कैंसर। यह इंसान के शरीर की हड्डियों पर अटैक करता है। आमतौर पर यह कैंसर बच्चों या बुजुर्गों को अपना शिकार बनाता है। इसकी वजह एक्सपर्ट्स शरीर में कैल्शियम की कमी को मानते हैं। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं।

प्रोस्टेट कैंसर
-प्रोस्टेट कैंसर शरीर की पौरुष ग्रंथि में होनेवाला कैंसर है। यह पुरुषों को तेजी से अपना शिकार बना रहा है। खास बात यह है कि इस कैंसर के बारे में काफी देर से पता चलता है और जानकारी के अभाव के चलते लोग गलत दिशा में इलाज कराते रहते हैं। यही वजह है कि यह कैंसर काफी तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालात ऐसे ही रहे तो इस कैंसर के मरीज अगले कुछ ही साल में दोगुने हो जाएंगे।

लंग कैंसर
-लंग कैंसर में इंसान के फेफड़ों की स्थिति बहुत अधिक खराब हो जाती है। श्वांस लेने में दिक्कत, हर समय कफ की समस्या, हड्डियों और जोड़ों में दर्द भूख ना लगता। बेहद कमजोरी महसूस होना हर समय थकान रहना जैसे इसके प्रारंभिक लक्षण होते हैं। कैंसर का यह प्रकार भी प्रदूषण और स्मोकिंग की वजह से अधिक फैलता है।

पैनक्रियाटिक कैंसर
-पैनक्रियाटिक कैंसर यानी अग्नाश्य में होनेवाले कैंसर से व्यक्ति की भूख बाधित होती है। लगातार कमजोरी, मन खराब रहना, उल्टियां होना और पेट में हर समय जलन बने रहने की दिक्कत होती है। यह कैंसर आमतौर पर अधिक वसा युक्त भोजन और रेड मीट के अधिक सेवन से होता है। साथ ही पलूशन वाली जगह में अधिक रहना और अधिक स्मोकिंग करना भी इस कैंसर के बड़े कारण के रूप में सामने आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here